राष्ट्रीय

अब इनका भी बनेगा क्रेडिट कार्ड, मिलेगा लोन, पढ़ ले खबर नहीं रह जायेंगे अनजान

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
अब इनका भी बनेगा क्रेडिट कार्ड, मिलेगा लोन, पढ़ ले खबर नहीं रह जायेंगे अनजान
x
अब इनका भी बनेगा क्रेडिट कार्ड, मिलेगा लोन, पढ़ ले खबर नहीं रह जायेंगे अनजान नई दिल्ली।: कोरोना संकट  में देश की अर्थव्यवस्था

अब इनका भी बनेगा क्रेडिट कार्ड, मिलेगा लोन, पढ़ ले खबर नहीं रह जायेंगे अनजान

नई दिल्ली।: कोरोना संकट में देश की अर्थव्यवस्था ( Indian Economy ) में अहम भूमिका निभा रहे पशुपालन ( Animal Husbandry ) और डेयरी उद्योगों ( Dairy Industries ) से जुड़े किसानों के लिए मोदी सरकार ने एक योजना शुरू की है। इस योजना से किसानों ( Farmers ) को काफी फायदा होगा। मोदी सरकार की इस योजना में डेयरी किसानों ( Dairy Farmers ) को सस्ती दर में 3 लाख रुपये तक लोन ( Loan ) दिया जाएगा। इसके लिए सरकार ने अगले दो माह में करीब 1.5 करोड़ डेयरी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC-kisan Rredit Card ) देने का लक्ष्य बनाया है। बता दें कि सरकार चाहती है कि डेयरी से जुड़े किसान किसी साहूकार की बजाय सरकार से सस्ते दर पर लोन लेकर बिजनेस को आगे बढ़ाएं।

Reliance Jio का धमाकेदार Offer, Users को रोजाना मिलेगा 2 GB तक Free Data

31 जुलाई तक चलेगा अभियान मोदी सरकार ने 1 जून से इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना में ज्यादा से ज्यादा डेयरी किसानों को जोड़ने के लिए डेयरी विभाग और पशुपालन विभाग को निर्देश दिए गए हैं। यह अभियान 31 जुलाई तक चलेगा। अगले दो माह में 1.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने का लक्ष्य है। डेयरी फार्मर्स को क्रेडिट कार्ड मुहैया कराने में वित्त मंत्रालय का वित्तीय सेवा विभाग सहयोग करेगा। इस योजना में डेयरी किसानों को 4 फीसदी दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिल सकेगा।

दिल्ली समेत तीन राज्यों के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष हटाए गए, मनोज तिवारी की छुट्टी, आदेश को मिली जिम्मेदारी

1.5 करोड़ किसानों को होगा फायदा देशभर में 1.5 करोड़ किसान डेयरी उद्योगों से जुड़े हुए हैं। सरकार ने पशुपालन और डेयरी विभाग और सभी डेयरी संचालकों को इस योजना को मिशन के तौर पर लेने को कहा है। इस योजना के कई चरण होंगे। पहले चरण में सहकारी डेयरी समितियों के सदस्य, जिनके पास पास क्रेडिट कार्ड नहीं हैं, को शामिल किया जाएगा।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story