राष्ट्रीय

June से लेकर August तक महीने भर बंद रहेंगे बैंक, देखे लिस्ट..

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:23 AM GMT
June से लेकर August तक महीने भर बंद रहेंगे बैंक, देखे लिस्ट..
x
June से लेकर August तक महीने भर बंद रहेंगे बैंक, देखे लिस्ट..कोरोना वायरस लॉकडाउन ( Coronavirus Lockdown ) बैंकों की ओर से लगातार सेवाएं जारी

June से लेकर August तक महीने भर बंद रहेंगे बैंक, देखे लिस्ट..

कोरोना वायरस लॉकडाउन ( Coronavirus Lockdown ) बैंकों की ओर से लगातार सेवाएं जारी हैं। वैसे इस दौरान बैंकों के खुलने और बंद होने के टाइमिंग में चेंजेस आएं हैं, लेकिन सरकारी और प्राइवेट बैंक के कर्मचारी लगातार काम कर रहे हैं। आम आदमी की बैंकिंग सेवाएं ( Banking Services ) बिल्कुल भी प्रभावित नहीं हुई हैं। वहीं बात बैंक आवकाश ( Bank Holiday ) की करें तो आने वाले तीन महीनों जून ( June ), जुलाई ( July ) और अगस्त ( August ) यानी 90 दिनों में 28 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। इन अवकाशों में रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार को भी शामिल किया गया है। ऐसे में जून, जुलाई और अगस्त में बैंक कस्टमर्स ( Bank Customers ) को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

बैंक Merger के बाद बदल रहा अकाउंट और IFSC कोड, पढ़ लीजिए जरूरी खबर नहीं होगा पछतावा

आइए आपको भी बताते हैं कि बैंकों में कब-कब अवकाश रहेंगे।

जून के महीने में इन तारीखों को रहेगा अवकाश पहले बात जून की करें तो सात दिन रविवार और दूसरे और चौथे दिन शनिवार की अवकाश रहेगा। अगर बात तारीखों की करें तो 7, 13, 14, 17, 23, 24 और 31 जून को शनिवार और रविवार के कारण अवकाश रहेगा। वहीं 18 जून गुरु हरगोबिंद जयंती पर कई राज्यों में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी।

Coronavirus In India : देश में 1,45,354 केस, ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 60,706 के पार, 4,174 की मौत

जुलाई में छह दिन बंद रहेंगे बैंक जुलाई के महीने में जून की तरह की छुट्टियां रहेंगी। शनिवार और रविवार की बात करें तो जुलाई में छह दिन आवकाश रहेगा। अगर बात तारीखों की करें तो 11, 12, 19, 25 और 26 जुलाई को शनिवार और रविवार के कारण बैंकों का अवकाश रहेगा। वहीं 31 जुलाई को बकरा ईद की वजह से बैंकों की गजेटिड छुट्टी होगी।

Weather Update: अगले 48 घंटे कई जगह भारी बारिश की आशंका, जानिए कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

अगस्त के महीने में होंगी सबसे ज्यादा छुट्टी अगस्त के महीने में जून और जुलाई के मुकाबले काफी ज्यादा बैंकों का अवकाश रहेंगे। ऐसे में बैंक कस्टमर को ज्यादा सावधान रहना होगा। पहले बात शनिवार और रविवार की करें तो 2, 8, 9, 16, 22, 23, 29 और 30 अगस्त को शनिवार और रविवार के कारण अवकाश रहेगा। 03 अगस्त में रक्षाबंधन की वजह से बैंक का अवकाश रहेगा। 11 अगस्त के दिन श्री कृष्ण जन्माष्टमी है, जिस कारण से बैंकों की गजेटिड छुट्टी है। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस, 21 अगस्त तीज, 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी, 30 अगस्त को मुहर्रम, 31 अगस्त ओणम की वजह से लोकल छुट्टी रहेगी।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story