छात्र अब एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स, UGC का बड़ा फैसला,

छात्र अब एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स, UGC का बड़ा फैसला,

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

छात्र अब एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स, UGC का बड़ा फैसला,

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने छात्रोंके संबंध में बड़ा फैसला किया है। इसके तहत छात्र जल्द ही एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे। दरअसल इससे संबंधित प्रस्ताव को UGC ने मंजूरी दे दी है। हालांकि छात्र अलग-अलग मोड में ही ये डिग्री कोर्स कर सकेंगे।

बता दें कि पिछले दिनों UGC के पास इस संबंध में प्रस्ताव आया था। आयोग की बैठक में आए इस प्रस्ताव में मांग की गई थी भारत में छात्रों को एक साथ दो डिग्री कोर्स करने की अनुमति दी जाए। आयोग ने तमाम पहलुओं पर गौर करने के बाद इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इससे अब छात्र एक

साल में दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे। हालांकि आयोग ने स्पष्ट किया कि छात्रों को एक ही समय में दो डिग्री एक जैसी स्ट्रीम में या अलग स्ट्रीम में करने की सुविधा होगी, लेकिन छात्रों को अलग-अलग मोड में ये करने की अनुमति होगी। अलग-अलग मोड होने से छात्रों को दो डिग्रियों में एक कोर्स को रेगुलर मोड से और दूसरे कोर्स को डिस्टेंस लर्निंग मोड (दूरस्थ शिक्षा माध्यम या ओडीएल) के जरिए करना होगा। आयोग ने हालांकि इस संबंध में कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है, लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

जानिए कैसे छपते हैं नोट, कहां से आता है स्याही-पेपर और कहा -कहा होती है इनकी छपाई

बता दें कि यूजीसी ने पिछले वर्ष एक समिति का गठन किया था जिसे एक विश्वविद्यालय या अलग-अलग विश्वविद्यालयों से दूरस्थ, ऑनलाइन माध्यम से दो डिग्रियां एक साथ करने के प्रस्ताव पर विचार करना था। इस समिति ने तमाम पहलुओं के साथ अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। इसे लेकर ही प्रस्ताव तैयार किया गया था, जिसे यूजीसी ने अब मंजूरी दी। बहरहाल यूजीसी के इस फैसले से उन छात्रों को बहुत लाभ होगा जो एक साथ दो डिग्री कोर्स करना चाहते हैं।

यूजीसी ने इससे पहले साल 2012 में भी एक समिति गठित कर इस मामले में विचार कर सभी पहलुओं को शामिल करने को कहा था, लेकिन उस समय बात आगे नहीं बढ़ी और एक साथ दो डिग्री कोर्स करने का प्रस्ताव और मामला ठंडे बस्ते में चला गया था।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:  

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Facebook Comments