UIDAI की सबसे बड़ी सौगात, अब बिन दस्तावेज के बनेगा आधार कार्ड, पढ़ ले जरूरी खबर

जिनके पास आधार कार्ड है उनके लिए सबसे बड़ी खबर, ये नहीं पढ़ा तो…

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

जिनके पास आधार कार्ड है उनके लिए सबसे बड़ी खबर, ये नहीं पढ़ा तो…

लॉकडाउन जैसे मुश्किल समय में भी Aadhaar से जुड़ी सेवाएं जारी हैं। लॉकडाउन 4.0 लगने के बाद UIDAI ने ट्वीट एक अहम जानकारी दी है, जो हर आधार कार्ड धारक के लिए जानना जरूरी है। ट्वीट में लिखा गया है, ‘डियर ऑल, लॉकडाउन 4.0 की नई गाइडलाइन के अनुसार जैसे ही राज्य सरकार या जिला अधिकारी अनुमति देते हैं, हमारे रजिस्ट्रार Aadhaar सेवाएं बहाल करने की पूरी तैयारी में हैं।’ इसके बाद एक अन्य ट्वीट में लिखा गया कि आप mAadhaar ऐप या UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx पर अपॉइंटमेट लेकर आधार से जुड़े अपने जरूरी काम करवा सकते हैं।

फिर शुरू हुई मोदी सरकार की ये पेंशन योजना, जानें-कैसे मिलता है फायदा

जानकारी के मुताबिक, लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए आधार अब स्लॉट बुकिंग के आधार पर सेवाएं दे रहा है। यानी ऊपर बताई वेबसाइट या mAadhaar ऐप के जरिए स्लॉट बुक करने के बाद ही यूजर आधार सेंटर पर जा सकेगा। UIDAI ने यह नियम लागू किया है कि आधार सेंटर्स पर भीड़ न हो।

25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें। ..पढ़िए यहाँ

साथ ही UIDAI ने लोगों से अपील है कि वे Aadhaar संबंधी किसी भी सेवा के लिए लॉकडाउन से जुड़े स्थानीय प्रशासन के आदेशों का पालन करें। हर आधार केंद्र के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य है।

Aadhaar ने लॉकडाउन के दौरान दी हैं ऐसे सेवाएं

इससे पहले 27 अप्रैल को UIDAI ने कॉमन सर्विस सेंटर की अनुमति दी थी। यह एक स्पेशल परपज व्हीकल था, जिसे मिनिस्ट्री ऑफ आईटी एंड इलेक्ट्रानिक्स की मदद से बैंकिंग कोरसपोंडेंट्स के रूप में उतारा गया था। इस तरह देशभर में 20,000 केंद्रों पर सेवाएं दी गई थीं।

UIDAI के अनुसार, 30 अप्रैल 2020 तक देश में कुल 1.25 अरब (1,257,5,50,327) आधार कार्ड बन चुके हैं। लेकिन करीब 2 महीने के लॉकडाउन के कारण कई लोग आधार की सेवाएं नहीं ले पा रहे हैं। हालांकि आधार से जुड़ी कुछ अहम सेवाएं जैसे पता अपडेट करना, मोबाइल नंबर बदलना, आधार गुम हो जाए तो नए के लिए आवेदन करना जैसे काम ऑनलाइन हो रहे हैं।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:  FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Facebook Comments