राष्ट्रीय

कुछ ही घंटों में इस राज्य से टकराएगा चक्रवाती तूफान Amphan, मचा सकता है तबाही

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
कुछ ही घंटों में इस राज्य से टकराएगा चक्रवाती तूफान Amphan, मचा सकता है तबाही
x
ओडिशा और पश्चिम बंगाल को एक और मोर्चे पर जूझना पड़ रहा है। यह है चक्रवाती तूफान Amphan। बंगाल की खाड़ी में उठा यह तूफान लगातार खतरनाक होता जा

एक ओर पूरे देश में कोरोना का संकट है. देश इस आपदा से लड़ रहा है, वहीँ दूसरी ओर दो राज्य ओडिशा और पश्चिम बंगाल को एक और मोर्चे पर जूझना पड़ रहा है। यह है चक्रवाती तूफान Amphan. बंगाल की खाड़ी में उठा यह तूफान लगातार खतरनाक होता जा रहा है।

मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि चक्रवाती तूफान Amphan आज पश्चिम बंगाल तट से टकरा सकता है और वहां तबाही मचा सकता है। इस बीच, बुधवार से ओडिशा में बारिश शुरू हो गई।

अगले एक साल के लिए स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन WHO के 34 सदस्यीय एग्जीक्यूटिव बोर्ड के अगले चेयरमैन होंगे..

आशंका जताई गई है कि यह तूफान साल 1999 में आए तूफान फानी की तरह शक्तिशाली और कहर बरपाने वाला हो सकता है। एनडीआरएफ की टीमें तैनात की जा चुकी है। केंद्र सरकार भी पूरी नजर रखे हुए है।

Helpline Numbers जारी

कोलकाता में स्पेशल कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसके नंबर है - 033-2214-3024, 033-2214-1310, 033-2214-3230 और WhatsApp No. 9432624365. हावड़ा नगर निगम से 033-2637-1735 पर फोन लगाकर जानकारी मांगी जा सकती है। मेघायल में 0364-2502094 और 0364-2225289 पर कॉल कर मदद मांगी जा सकती है।

आगे का सफर

बुधवार दोपहर से लेकर शाम तक तक इसके बंगाल के तट से टकराने की आशंका है। मौसम विभाग ने इस तूफान के असर से बंगाल और उड़ीसा के तटवर्ती क्षेत्रों में ऊंची समुद्री लहरों से जल प्लावन की आशंका जताई है।

Indian Railway की बड़ी घोषणा, इस तारीख से चलेंगी Non-AC ट्रेनें, IRCTC पर होगी Ticket Booking

मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक एम.महापात्रा ने बताया, Amphan बुधवार दोपहर बाद 175 से 195 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बंगाल के तट से टकराएगा। पूर्वी मेदिनीपुर, उत्तर तथा दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली और कोलकाता में भारी असर हो सकता है। इसी तरह ओडिशा के जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, मयूरभंज, भद्रक, जाजपुर और बालासोर में भारी नुक्सान की आशंका है। इस दौरान कहीं भारी और कहीं हल्की बारिश भी होगी।

एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान के अनुसार, एनडीआरएफ की 25 टीमों को मोर्चे पर तैनात किया गया है, जबकि 12 अन्य रिजर्व में हैं। इनके अलावा देश के विभिन्ना हिस्सों चौबीस अन्य एनडीआरएफ टीमें तैयार हैं।

इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, पीएम के प्रधान सलाहकार पी के सिन्हा और कैबिनेट सचिव राजीव गौबा भी शामिल हुए। अमित शाह ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की थी।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:
Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story