राष्ट्रीय

खुशखबरी: सफल हुआ Corona वैक्सीन का Human Trial, पढ़िए पूरी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
खुशखबरी: सफल हुआ Corona वैक्सीन का Human Trial, पढ़िए पूरी खबर
x
खुशखबरी: सफल हुआ Corona वैक्सीन का Human Trial, पढ़िए पूरी खबरलॉकडाउन से जूझ रही पूरी दुनिया को फिलहाल एक खबर का इंतजार है कि

खुशखबरी: सफल हुआ Corona वैक्सीन का Human Trial, पढ़िए पूरी खबर

लॉकडाउन से जूझ रही पूरी दुनिया को फिलहाल एक खबर का इंतजार है कि कब कोरोना की वैक्सीन या कोई इलाज ढूंढने में सफलता हासिल हो। भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस सभी लगातार रिसर्च कर रहे हैं। इस संबंध में अमेरिका की वैक्सीन ( American Corona Vaccine ) ने एक उम्मीद दी है। दरअसल बोस्टन स्थित बायोटेक कंपनी मॉर्डना ने कोरोना की वैक्सीन ( moderna coronavirus vaccine ) का इंसानों पर टेस्ट करना शुरू किया था । फिलहाल इस वैक्सीन के शुरूआती नतीजे काफी सकारात्मक बताए जा रहे हैं। कंपनी का कहना है कि जिन लोगों पर mRNA वैक्सीन ( Corona Vaccine mRNA 1273 ) का ट्रायल किया गया, उनके शरीर में अच्छी इम्यूनिटी बढ़ी है और साइड इफेक्ट्स भी मामूली हैं।

2019-20 की मार्च तिमाही में Bharti Airtel को भारी नुकसान, 5237 करोड़ रुपए का घाटा

शेयर मार्केट में दिखा असर-

इस खबर ने अमेरिकी शेयर बाजार में जोश भरने का काम किया । इस खबर के पता चलने के बाद कंपनी के शेयर्स में 30 फीसदी तक का उछाल देखा गया है। कंपनी शेयर के दाम 66 डॉलर से उछलकर 87 डॉलर तक चढ़ गए। आपको बता दें कि जुलाई में इस वैक्सीन के ट्रायल का अगला चरण शुरू होगा और उसके सफल होने पर कंपनी को इसे बनाने का लाइसेंस मिल जाएगा।

आलिया ने नवाजुद्दीन सिद्दीक़ी को भेजा तलाक़ का नोटिस, जानिए वजह

इंसानों पर ट्रायल वाली पहली कम्पनी-

आपको जानकार हैरानी होगी लेकिन मॉर्डना कंपनी ( moderna coronavirus vaccine ) ने वैक्सीन बनाने से लेकर ट्रायल का सफर महज 42 दिनों में तय किया है जो अपने आप में एक बड़ी बात है। ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई दवा जानवरों से पहले इंसान पर ट्राई की गई हो। 16 मार्च को सिएटल की काइज़र परमानेंट रिसर्च फैसिलिटी में सबसे पहले यह वैक्सीन दो बच्चों की मां 43 वर्षीय जेनिफर नाम की महिला को लगाया गया। 55 लोगों के एक समूह में से 8 को ये वैक्सीन लगाई जा चुकी है । जिन लोगों को वैक्सीन दी गई है उनकी उम्र 18-45 साल के बीच है और इन लोगों को साइड इफेक्ट्स बेहद मामूली हुए हैं।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story