राष्ट्रीय

185 KM की रफ़्तार से भारत के इन राज्यों में तबाही मचाएगा चक्रवात, मचेगा तांडव

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:22 AM GMT
185 KM की रफ़्तार से भारत के इन राज्यों में तबाही मचाएगा चक्रवात, मचेगा तांडव
x
185 KM की रफ़्तार से भारत के इन राज्यों में तबाही मचाएगा चक्रवात, मचेगा तांडव नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान अम्फान विकराल रुप ले सकता है.

185 KM की रफ़्तार से भारत के इन राज्यों में तबाही मचाएगा चक्रवात, मचेगा तांडव

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान अम्फान विकराल रुप ले सकता है. दिल्ली मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि अम्फान 12 घंटों में एक सुपर चक्रवात में बदलेगा. ये अभी उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में गति करेगा. 20 तारीख की दोपहर या शाम को ये दीघा/हातिया द्वीपों को बीच से पार करेगा.

शराब के बाद अब पान और गुटखा की दुकानें भी खुलेंगी, बरतनी होगी एहतियात

इस दौरान इसकी गति 155-165km/hr और गंभीर होने पर 185km/hr हो सकती है. वहीं कोलकाता के मौसम विज्ञान केंद्र ने आशंका जताई है कि चक्रवाती तूफान अम्फान रविवार को बंगाल की खाड़ी के ऊपर भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है जिससे ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल के कई तटीय जिलों में तेज रफ्तार हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है.

अब LOCKDOWN 4.0 का पालन न करने पर होगी कड़ी सजा, तुरंत पढ़िए

तूफान का केंद्र ओडिशा के पारादीप से 980 किलोमीटर दक्षिण में, पश्चिम बंगाल के दीघा से 1,130 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और बांग्लादेश के खेपूपारा से 1250 किलोमीटर दूर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में स्थित है. यह अगले 12 घंटे में एक बहुत भीषण चक्रवाती तूफान में बदल सकता है और अगले 24 घंटे में धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ सकता है.

भुवनेश्वर में मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एच आर बिश्वास के अनुसार इसके बाद यह तूफान मुड़कर उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ सकता है तथा उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में रफ्तार पकड़ते हुए 20 मई की दोपहर और शाम के बीच में पश्चिम बंगाल में सागर द्वीपसमूह और बांग्लादेश के हतिया द्वीपसमूह के बीच पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश तटीय क्षेत्रों से गुजर सकता है.

दास ने बताया कि इसके प्रभाव में उत्तर और दक्षिण 24 परगना, कोलकाता, पूर्व तथा पश्चिम मिदनापुर, हावड़ा तथा हुगली समेत पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में 19 मई को अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है. उन्होंने कहा कि 20 मई को पश्चिम बंगाल के उस क्षेत्र के अनेक जिलों में बारिश की संभावना है जहां से गंगा नदी बहती है।

Coronavirus in India: देश में पहली बार 5 हज़ार संक्रमण के नए मामले, कुल मरीज 96000 पार

उत्तर और दक्षिण 24 परगना तथा पूर्वी मिदनापुर जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. मौसम केंद्र के अनुसार सोमवार से ओडिशा में अम्फान के कारण गजपति, गंजाम, पुरी, जगतसिंहपुर और केंद्रपाड़ा जिलों में भारी बारिश की संभावना है, वहीं अन्य तटीय क्षेत्रों में मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है.

मंगलवार और बुधवार को तटीय ओडिशा में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ पानी गिरने की संभावना है, वहीं तटीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी हो सकती है. उसने बताया कि 20 और 21 मई को बालासोर, भद्रक, मयूरभंज और क्योंझर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं।

दक्षिण ओडिशा के तटीय क्षेत्रों के पास 18 मई शाम से 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना है। 19 19 मई की सुबह से ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में इसी रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. हवा की रफ्तार बढ़ते-बढ़ते आंधी-तूफान का रूप ले लेगी और 75-85 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी। 20 मई की सुबह इन हवाओं की गति 95 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

इस समय दक्षिण पूर्व क्षेत्र में तथा उससे लगे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाले अंधड़ चल रहे हैं जो अधिकतम 100 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच रहे हैं. सोमवार सुबह ये हवाएं मध्य बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्सों के ऊपर 125 से 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती हैं और 150 किलोमीटर प्रति घंटे का प्रचंड रूप ले सकती हैं.

3 नहीं अब 5 जोनों में बंटा देश, जानिए क्या है Buffer & Containment Zone का मतलब

19 मई को ये ही हवाएं मध्य बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्सों और पास में उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर से 160-170 किलोमीटर प्रति घंटे की गति पकड़ते हुए 190 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती हैं। 20 मई को उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर से ये तूफान 155-165 किलोमीटर प्रति घंटे की गति पकड़कर 180 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकता है.अगले 24 घंटे के दौरान दक्षिण पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी. मछुआरों को 18 से 21 मई के बीच उत्तरी बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में तथा पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी गयी है और जो समुद्र में हैं, उनसे 17 मई तक तटों पर लौटने को कहा गया है.

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story