राष्ट्रीय

बड़ी खबर : Aadhaar Number जुड़े बिना मिलेगा राशन, पढ़िए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
बड़ी खबर : Aadhaar Number जुड़े बिना मिलेगा राशन, पढ़िए
x
बड़ी खबर : Aadhaar Number जुड़े बिना मिलेगा राशन, पढ़िएनई दिल्ली। राशन कार्ड को आधार नंबर ( Ration Card Aadhar Linking Deadline Extend )

बड़ी खबर : Aadhaar Number जुड़े बिना मिलेगा राशन, पढ़िए

नई दिल्ली। राशन कार्ड को आधार नंबर ( Ration Card Aadhar Linking Deadline Extend ) से जोडऩे की आखिरी तारीख बढ़ाकर 30 सितंबर, 2020 कर दी गई है और इस अवधि के दौरान राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून ( National Food Security Act ) के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली यानी पीडीएस के किसी भी लाभार्थी का राशन कार्ड ( Ration Card ) सिर्फ इस वजह से रद्द नहीं होगा कि उसने आधार नंबर ( Aadhar Number ) से राशन कार्ड को नहीं जोड़ा है।

Sidhi में मिला पहला Corona पॉजिटिव, Satna में एक श्रमिक की मौत

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने सोमवार को यह स्पष्टीकरण बिहार में आधार नंबर नहीं होने की वजह से राशन कार्ड निरस्त होने संबंधी एक खबर पर दिया है। मंत्रालय ने कहा कि खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग की ओर से दिसंबर सात फरवरी, 2017 को जारी अधिसूचना के तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सभी लाभार्थियों के राशन कार्ड से उनके आधार नंबर की सीडिंग पूरा करने की समय सीमा बढ़ाकर 30 सितंबर, 2020 तक कर दी गई है।

इंदौरियों को Lockdown से दिक्कत नहीं, पर कर दी ऐसी अजीबोगरीब Demand कि प्रशासन भी हैरान है

राशन कार्ड नहीं होंगे निरस्त विभाग ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि उक्त तिथि तक किसी भी सही लाभार्थी को सिर्फ इस वजह से खाद्यान्न के कोटे से वंचित नहीं किया जाएगा कि उनका राशन कार्ड आधार नंबर से जुड़ा नहीं है और सिर्फ इस आधार पर किसी भी लाभार्थी का नाम नहीं हटाया जा सकता है और न ही राशन कार्ड को निरस्त किया जा सकता है। विभाग ने इस संबंध में फिर निर्देश जारी करते हुए कहा कि लाभार्थियों के बायोमेट्रिक या आधार की पहचान नहीं हो पाने की वजह से एनएफएसए के तहत किसी को खाद्यान्न से वंचित नहीं किया जाएगा।

90 फीसदी हुए लिंक केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के मंत्रालय के तहत आने वाले खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने कहा कि मौजूदा संकट के दौरान व्यावहारिक नजरिया रखने की जरूरत है, ताकि कोई गरीब और योजना के योग्य लाभार्थी परिवार खाद्यान्न प्राप्त करने से वंचित न रहे।

विभाग ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों के अथक प्रयास से कुल 23.5 करोड़ राशन कार्ड में से तकरीबन 90 फीसदी कार्ड को पहले ही आधार नंबर से जोड़ा जा चुका है, जबकि पीडीएस के करीब 80 करोड़ लाभार्थियों में से 85 फीसदी के आधार नंबर उनके संबंधित राशन कार्ड से जोड़े जा चुके हैं।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story