राष्ट्रीय

PKGKY, UAN, PF, Bank Account के सम्बन्ध में EPFO, ESIC ने जारी की हैं ये बहुत ही जरूरी सूचनाएं, जरूर पढ़ें...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
PKGKY, UAN, PF, Bank Account के सम्बन्ध में EPFO, ESIC ने जारी की हैं ये बहुत ही जरूरी सूचनाएं, जरूर पढ़ें...
x
EPFO और ESIC यानी कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम ने देश के लाखों खाताधारकों, सदस्‍यों, कर्मचारियों के लिए कुछ बहुत ही जरूरी सूचनाएं जारी की हैं।
EPFO (Employees Provident Fund Organization) यानी कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन और ESIC यानी कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम ने देश के लाखों खाताधारकों, सदस्‍यों, कर्मचारियों के लिए कुछ बहुत ही जरूरी सूचनाएं जारी की हैं। ये सूचनाएं PF, UAN, PMGKY, Bank Account आदि को लेकर है।
इसमें बताया गया है कि गलतियों को कैसे दुरुस्‍त करना है और सरकारी योजनाओं का लाभ किस प्रकार से लेना है। यदि आप भी इनमें से किसी एक के दायरे में आते हैं तो नीचे दी गई डिटेल चेक करें और अपनी स्‍टेटस का पता करें।
- ESIC ने कर्मचारियों को अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना के तहत बड़ी राहत दी है। इसके तहत बीमाकृत व्‍यक्ति के बेरोजगार होने की स्थिति में और नए रोजगार की तलाश के दौरान नगद राहत राशि का सीधे बैंक खाते में भुगतान किया जाएगा।
इसके लिए बेरोजगारी के पूर्व 2 वर्षों अंशदान अवधि में कम से कम 78 दिनों का अंशदान किया गया हो, यह जरूरी है।

Shahdol में एक साथ 11 श्रमिकों को दफनाया गया, Umaria में जलीं 4 चिताएं

MP में अब तक की सबसे बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, एक साथ कर डाले इतने Transfers

- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना PMGKY (पीएमजीकेवाई) योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। - अपने नाम के साथ चेक लीफ की अनुपलब्धता के मामले में, आप पासबुक पेज की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड कर सकते हैं, जिसमें सदस्य का नाम, खाता संख्या और IFSC आईएफएससी स्पष्ट रूप से दिखाई देता हो।
- COVID-19 महामारी के प्रावधान अंतर्ग किए जा रहे पीएफ राशि निकासी क्‍लेम के लिए EPFO जमा क्रेडिट के लिए तुरंत बैंक खाता संख्या और IFSC अपडेट करें। - यदि आपने सभी विवरणों को पूरी तरह से जांच लिया है और उन्हें सही पाया है, तो आप
http: //epfigms.gov.in
पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं और इसकी स्थिति http://epfigms.gov.in/Status पर देख सकते हैं।
- इस बीच आप http://epfindia.gov.in/site_en/Contact_us.pp पर मार्गदर्शन के लिए संबंधित पीएफ कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

फिर बड़े हादसे से दहला MP, 5 मजदूरों की मौत 11 घायल, पढ़िए पूरी खबर

सलमान खान की बॉडी भी है इनके सामने फैल, MP के इस शहर आया भारत का सबसे फिट IPS

- #MinistryofHomeAffairs द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार, GoI सक्षम प्राधिकारी ने निर्णय लिया है कि # अस्पताल से चिकित्सा सेवाएं जहां पहले चिकित्सा सेवाओं को देखते हुए #coronapandemic को फिर से शुरू किया गया था, वे 5 मई, 2020 तक फिर से शुरू कर सकते हैं।
- चिकित्सा हित लाभ कार्ड की वैधता समाप्त होने पर भी लाभार्थियों को मिलेगा इलाज का पूरा लाभ दिया जाएगा। - यदि आपके UAN में बैंक खाते की जानकारी गलत नजर आ रही है तो ऐसे में आप बैक हैंड इंडेक्स को इंडीकेट करते हुए बैंक खाता विवरण अपडेट करने का तरीका जानें।

श्रमिकों को भोपाल से उमरिया लेकर जा रही बस कटनी में पलटी, 28 मजदूर थें सवार

भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया पर दिग्विजय ने पहली बार खुलकर बोला हमला, कही ये बात…

- EPFO Covid से लड़ने में मदद करने के लिए 3 कार्य दिवसों के भीतर प्राथमिकता पर कोविड- 19 के एडवांस क्‍लेम का निपटारा कर रहा है। कृपया हमारे साथ बने रहें क्योंकि हम सभी बाधाओं के बावजूद आपकी सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
- EPFO ईपीएफओ से संबंधी कोई भी सवाल हों, जानकारी लेना हो तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/site_hi/index.php पर जाकर संपर्क कर सकते हैं। वहां आपको नई सूचनाओं के बारे में अपडेट जानकारी भी मिलेगी और आपके लाभ के दायरे में आने वाली योजनाओं को आप चेक भी कर सकेंगे।
ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story