राष्ट्रीय

India की Weather Report में PoK शामिल, बौखलाया पाकिस्तान, भारत ने कहा- फ़ौरन PoK खाली करे पाक

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
India की Weather Report में PoK शामिल, बौखलाया पाकिस्तान, भारत ने कहा- फ़ौरन PoK खाली करे पाक
x
India की Weather Report में पहली बार पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) के बाल्टिस्तान और गिलगित को शामिल करने से पाकिस्तान बौखला गया है। पाक ने इसे UN

नई दिल्ली। India की Weather Report में पहली बार पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) के बाल्टिस्तान और गिलगित को शामिल करने से पाकिस्तान बौखला गया है। पाक ने इसे UN के प्रस्ताव का उल्लंघन बताया है। साथ ही उसने भारत के Weather Bulletin को खारिज करते हुए कहा है की भारत दुनिया को गुमराह न करे। वहीँ भारत ने भी पाक को मुहतोड़ जबाव देते हुए चेतावनी दी है की पाकिस्तान PoK को फ़ौरन खाली करे, यह भारत का अभिन्न अंग है।

Coronavirus के चलते 2020-21 में 0% रह सकती है भारत की GDP Growth, लेकिन इस वर्ष तेजी से होगी वापसी

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा, 'पिछले साल भारत की ओर से जारी किए गए तथाकथित राजनीतिक नक्शे की तरह ही यह कदम भी पूरी तरह से अवैध है। यह वास्तविकता के परे है। साथ ही यूएनएससी के प्रस्तावों का उल्लंघन है। पाकिस्तान इस कदम को खारिज करता है।' पाकिस्तान ने अब इसे भारत का गैरजिम्मेदाराना व्यवहार करार दिया।

पाक ने अपने बयान में कश्मीर का भी जिक्र किया

पाकिस्तान ने अपने बयान में कश्मीर का भी जिक्र किया। कहा, ' एकतरफा और गैरकानूनी कदमों से भारत जम्मू-कश्मीर के 'विवादित' स्टेटस को बदल नहीं सकता है। कश्मीर की यही पहचान वैश्विक समुदाय और संयुक्त राष्ट्र के सामने भी है। पाकिस्तान भारत से अपील करता है कि वह निराधार दावों से बचें और दुनिया को गुमराह न करे।

एमपी में कोरोना संक्रमण के 90 नए केस, 3,341 पहुंचा आंकड़ा, जानिए किस जिले में कितने मामले…

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार से अपने वेदर बुलेटिन में पहली बार पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) और गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के इलाकों को शामिल किया। आईएमडी का यह कदम भारत के इस स्टैंड के मद्देनजर अहम है कि पीओके भारत का हिस्सा है। यह कदम तब उठाया गया है, जब पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने गिलगित और बाल्टिस्तान में इसी हफ्ते चुनाव की घोषणा की है। भारत सरकार ने इस फैसले पर कड़ा विरोध जाहिर किया है।

PoK के शहर उत्तर-पश्चिम डिवीजन में आते हैं

आईएमडी के मुताबिक, पीओके के ये शहर आईएमडी की उत्तर-पश्चिम डिवीजन के तहत आते हैं। आईएमडी की उत्तर-पश्चिम डिवीजन में 9 सबडिवीजन हैं। इनमें जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली-चंडीगढ़-हरियाणा, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी राजस्थान शामिल हैं।

क्या आप जानते हैं…आपके Debit Card, Credit Card पर मिलता है 10 लाख तक का Free Insurance

गिलगित-बाल्टिस्तान को खाली करे पाकिस्तान- भारत

भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव कराए जाने के आदेश का कड़ा विरोध किया था। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा था कि पूरे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अलावा गिलगित-बाल्टिस्तान भी भारत का अभिन्न हिस्सा है। लिहाजा, पाकिस्तान इसे फौरन खाली कर दे। उसका यहां कब्जा गैरकानूनी है।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story