मध्यप्रदेश: निजी विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए अच्छी खबर, नही देना पड़ेगा ज्यादा फीस

सरकार का ऐलान – इस जिले को छोड़कर पूरे देश में नहीं होंगे 10वीं बोर्ड के एग्जाम

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

सरकार का ऐलान – इस जिले को छोड़कर पूरे देश में नहीं होंगे 10वीं के एग्जाम

दिल्ली के नॉर्थ ईस्ट जिले के अलावा देश में कहीं भी CBSE की 10वीं बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी. मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्री ने ट्वीट के जरिये ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि देश में कहीं भी 10वीं बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी, सिर्फ नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के छात्रों के लिए छूटी हुई परीक्षा आयोजि‍त की जाएगी. ट्वीट में एमएचआरडी मंत्री ने कहा है कि परीक्षाओं से पहले छात्रों को तैयारी के लिए दस दिन का वक्त दिया जाएगा.

 

रीवा: सरकार की पोल खोलने पर हटाए गए शिक्षा विभाग के DPC बांडा, BRCC प्रवेश तिवारी भी नपे

हाल ही में सीबीएसई सच‍िव अनुराग त्रिपाठी ने इंडिया टुडे से खास बातचीत में कहा था कि अभी 10 वीं बोर्ड परीक्षा में केवल 1-2 परीक्षाएं शेष हैं. इसके लिए हम पहले से ही लिए गए एग्जाम का इंटरनल एसेसमेंट करेंगे, जिसमें हम बचे हुए एग्जाम के लिए एवरेज और अन्य फॉर्मूले से रिजल्ट देंगे. इसकी परीक्षाएं नहीं हाेंगी.

सीबीएसई सेक्रेटरी ने कहा था कि फिलहाल कक्षा 10 वीं के लिए कोई ताजा परीक्षा आवश्यक नहीं है. उन्होंने बताया कि मूल्यांकन का 70% काम अभी भी लंबित है, क्योंकि कुछ राज्यों ने मूल्यांकन शुरू ही किया था.

बता दें कि CBSE Board NEET JEE Main Exam जैसी परीक्षाओं को लेकर मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ छात्रों से लाइव चैट के जरिये रूबरू हुए. उन्होंने छात्रों के साथ वेबिनार भी किया जिसमें उन्होंने छात्रों के सभी सवालों का जवाब दिया.

MP: ऑरेंज और ग्रीन जोन में मिली छूट का लोग इस तरह उड़ा रहे धज्जियां

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के एक छात्र ने सवाल किया कि‍ क्या उन्हें वो परीक्षा भी दोबारा देनी होगी ज‍िसे वो पहले भी दे चुके हैं. इसके जवाब में एचआरडी मंत्री ने कहा कि नहीं अब सिर्फ बची हुई परीक्षाएं ही होंगी. उन्होंने कहा कि और जल्द ही आज या कल में हम सीबीएसई की बची हुई परीक्षाओं का शेड्यूल तय कर लेंगे. इसके लिए सभी परीक्षाओं की तारीख क्लियर हो जाएगी.

जिन उम्मीदवारों को इन तारीखों का बेसब्री से इंतजार हैं. उनकी दुविधा को देखते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने सीधे लाइव चैट के जरिये उम्मीदवारों के सवालों का जवाब दिया.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:  

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram