मध्यप्रदेश को PM मोदी ने दिया ये तोहफा

मध्यप्रदेश राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

इंदौर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में मध्यप्रदेश सरकार और इंदौर के प्रतिनिधियों को सम्मानित करते हुए 18 करोड़ रुपए की सब्सिडी का चेक और प्रशंसा पत्र सौंपा। यह सब्सिडी इंदौर नगर निगम को बॉण्ड के जरिए जुटाई गई 139 करोड़ रुपए की राशि के लिए दी गई है। पीएम के हाथों चेक और प्रशंसा-पत्र महापौर मालिनी गौड़, नगरीय विकास विभाग के प्रमुख सचिव विवेक अग्रवाल और निगमायुक्त आशीष सिंह ने लिया।

लखनऊ में शहरी विकास मंत्रालय ने स्मार्ट सिटी मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ट्रांसफॉर्मिंग अर्बन लैंडस्कैप की तीसरी वर्षगांठ पर कार्यशाला का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे। इंदौर नगर निगम के प्रतिनिधियों ने लखनऊ में प्रधानमंत्री आवास योजना, अमृत योजना, स्मार्ट सिटी और स्वच्छता को लेकर किए गए और किए जाने वाले कार्यों का प्रेजेंटेशन दिया। आयोजन स्थल पर निगम ने स्टॉल लगाकर बायोमिथनाइजेश प्लांट, प्रधानमंत्री आवास योजना, कचरा ट्रांसफर स्टेशन, वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम, कचरे से खाद, बिजली और बिल्डिंग मटेरियल से पेवर ब्लॉक बनाने के साथ प्लास्टिक रिसाइकिलिंग के संबंध में अलग-अलग मॉडल से जानकारी दी गई।

170 करोड़ रुपए चाहिए थे, मिले 215 करोड़ रुपए के प्रस्ताव

निगम ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के जरिए विभिन्न योजनाओं के तहत विकास कार्य करने के लिए जून में 170 करोड़ रुपए के बॉण्ड जारी किए थे। अच्छी रेटिंग और निगम की साख का यह असर रहा कि निगम को निवेशकों की तरफ से 215 करोड़ रुपए के प्रस्ताव मिले। निगम ने वित्तीय हितों को देखते हुए 9.25 प्रतिशत दर पर 139 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मंजूर किए। केंद्र सरकार ने नियमानुसार इसमें 18 प्रतिशत की सब्सिडी इंदौर को दी है।