राष्ट्रीय

देश में एक और Flu की दस्तक, इस राज्य में पहला मामला, 2500 सुअरों की मौत, राज्य सरकार का दावा: वायरस का इंसानों पर कोई असर नहीं

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
देश में एक और Flu की दस्तक, इस राज्य में पहला मामला, 2500 सुअरों की मौत, राज्य सरकार का दावा: वायरस का इंसानों पर कोई असर नहीं
x
अब देश में African Swine Flu ने भी दस्तक दे दी है। यहाँ देश का पहला मामला असम से सामने आया है। जहाँ 306 गांवों में रविवार तक 2500 सुअरों

अब देश में African Swine Flu ने भी दस्तक दे दी है। यहाँ देश का पहला मामला असम से सामने आया है। जहाँ सात जिलों के 306 गांवों में रविवार तक 2500 सुअरों की मौत की खबर है। असम के पशुपालन मंत्री अतुल बोरा का कहना है कि केंद्र सरकार की मंजूरी के बावजूद सुअरों को मारने का कदम तुरंत नहीं उठाएंगे। बल्कि इस संक्रामक बीमारी को फैलने से रोकने के लिए दूसरा तरीका ढूंढेंगे। उनका कहना है कि African Swine Flu का Corona से कोई लेना देना नहीं है और इंसानों पर इसका असर नहीं होता।

जो सूअर संक्रमित नहीं उन्हें बचाने पर फोकस

बोरा ने बताया कि 2019 के आंकड़ों के मुताबिक राज्य में सुअरों की संख्या 21 लाख थी, जो अब बढ़कर 30 लाख हो चुकी है। हमने एक्सपर्ट से बात की है कि अफ्रीकन स्वाइन फ्लू से सुअरों को कैसे बचाया जाए? जो सुअर संक्रमित नहीं हैं, उन्हें बचाने के लिए स्ट्रैटजी बनाई है।

Lockdown के बीच Liquor Shop खुलते ही टूट पड़ें लोग, सरकार के फैंसले पर उठें सवाल, तस्वीरें हैरान कर देंगी…

संक्रमण वाले इलाकों के एक किलोमीटर के दायरे में सैंपल लिए जाएंगे। जो सुअर संक्रमित होंगे, उन्हें ही मारा जाएगा। हर रोज अपडेट लिया जाएगा और स्थिति को देखकर आगे के लिए फैसला लेंगे।

सूअर के मांस, लार, खून और टिश्यू से फैलता है संक्रमण

बोरा के मुताबिक गुवाहाटी की तीन लैब्स में टेस्टिंग की जाएगी लेकिन, यह काफी नहीं होगा। इसलिए, अधिकारियों को स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करने के लिए कहा है। वायरस का संक्रमण सुअर के मांस, लार, खून और टिश्यू से फैलता है।

जरूरी खबर: आज से बदल रहा BANK से पैसे निकालने का नियम, ऐसे मिलेगी अनुमति

इसलिए, एक से दूसरे जिले में सूअरों का ट्रांसपोर्टेशन नहीं किया जाएगा। राज्य से सूअरों की आवाजाही रोकने के लिए कदम उठाए जाएंगे। पड़ोसी राज्यों से भी अपील की है कि सुअरों का मूवमेंट रोकने के इंतजाम करें।

इंसानों को नुकसान नहीं, उनके जरिए संक्रमण फैल सकता है

अफ्रीकन स्वाइन फ्लू पिछले साल अप्रैल में चीन के शिजांग से शुरू हुआ था। शिजांग की सीमा अरुणाचल प्रदेश से लगती है। यह आशंका है कि अफ्रीकन स्वाइन फ्लू का वायरस पहले अरुणाचल प्रदेश पहुंचा और फिर असम में आ गया। ज्यादातर आवारा सुअर संक्रमित पाए गए हैं, लेकिन फार्मों वाले सुअरों में भी इन्फेक्शन मिला है। एक किसान के 230 सुअर मर गए। इससे पहले उसके कर्मचारी का सुअर मर गया था।

Lockdown 3: भारत में ऐसे होंगे आने वाले 2 हफ्ते, पढ़ लें नहीं तो पछताएंगे

इसलिए आशंका है कि उस कर्मचारी के जरिए वायरस फार्म तक पहुंचा। ऐसा कुछ दूसरे फार्मों में भी देखा गया। यानी यह वायरस इंसानों के जरिए भी फैल रहा है। हालांकि, इंसानों को इससे कोई नुकसान नहीं होता।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story