राष्ट्रीय

अगस्त से शुरू होगा कॉलेजों में पुराने छात्रों के लिए Academic Session, लॉकडाउन के चलते UGC के आदेश

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
अगस्त से शुरू होगा कॉलेजों में पुराने छात्रों के लिए Academic Session, लॉकडाउन के चलते UGC के आदेश
x
लॉकडाउन के चलते यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के लिए UGC का नया आदेश आया है। इसके मुताबिक़ पुराने छात्रों के लिए Academic Session एक अगस्त से शुरू

UGC Academic Session: लॉकडाउन के चलते यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के लिए UGC का नया आदेश आया है। इसके मुताबिक़ पुराने छात्रों के लिए Academic Session एक अगस्त से शुरू होंगे। थीसिस जमा करने के लिए पीएचडी, एमफिल स्कॉलर्स को डिग्री पूरी करने छह महीने का अतिरिक्त समय मिलेगा।

यूनिवर्सिटीज अपने स्टाफ और स्टूडेंट्स के ट्रेवल और स्टे का रिकॉर्ड रख सकती हैं। ये जानने के लिए कि लॉकडाउन के दौरान वे कहां थे। ताकि जरूरत महसूस होने पर सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाए जा सकें और कोरोना वायरस को रोका जा सके।

MP: सरकार ने जारी किया टोल फ्री नंबर, बाहर फंसे छात्र, मजदूर कर सकेंगे शिकायत

स्टूडेंट्स की पढ़ाई पर पड़ रहे असर को ध्यान में रखते हुए यूजीसी ने ऐसे कई कदम उठाए हैं। देशभर के कॉलेजेस में कश्मकश चल रही थी कि एडमिशन कब होंगे और नए सेशन की शुरुआत किस ढंग से होगी। कॉलेज मैनेजमेंट को इस तरह के सवालाें के जवाब देने के लिए यूजीसी ने सर्कुलर जारी किया है।

टर्मिनल सेमेस्टर 1 से 15 जुलाई के बीच

एचआरडी मिनिस्टर और यूजीसी की खास मीटिंग में कई मुद्दों पर बात कर नोटिस जारी किया गया। नोटिस में दो एकेडमिक कैलेंडर घोषित किए गए हैं। पहला 2019-20 और दूसरा 2020-21 का एकेडमिक सेशन।

CM SHIVRAJ ने ग्रीन जोन के जिलों को लेकर किया बड़ा ऐलान, तुरंत पढ़िए पूरी खबर

पुराने कैलेंडर के अनुसार पढ़ाने और सीखने की प्रक्रिया 31 मई तक ऑनलाइन, डिस्टेंस लर्निंग, सोशल मीडिया, मेल या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की जाएगी।

1 सितंबर से शुरू होगा नए स्टूडेंट्स का बैच

वहीं 1 से 15 जून तक बच्चों को प्रोजेक्ट वर्क , डिजरटेशन, असेसमेंट आदि कराए जाएंगे। इसके बाद 1 से 31 जुलाई तक एग्जाम कराने होंगे, जिनका रिजल्ट 14 अगस्त तक देना होगा।

यह इंटरमीडिएट व टर्मि नल एग्जाम के लिए जारी किया गया है। एकेडमिक ईयर की शुरुआत 1 अगस्त से होगी, जिसमें पुराने स्टूडेंट्स शामिल होंगे। नए स्टूडेंट्स के लिए बैच 1 सितंबर से शुरू किया जाएगा।

[signoff]
Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story