राष्ट्रीय

90 करोड़ लोगों को कॉल करेगी मोदी सरकार, पढ़िए जरूरी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
90 करोड़ लोगों को कॉल करेगी मोदी सरकार, पढ़िए जरूरी खबर
x
90 करोड़ लोगों को कॉल करेगी मोदी सरकार, पढ़िए जरूरी खबरनई दिल्ली: भारत सरकार बहुत जल्द करीब 90 करोड़ लोगों को कॉल करेगी और पता करेगी कि उनमें

90 करोड़ लोगों को कॉल करेगी मोदी सरकार, पढ़िए जरूरी खबर

नई दिल्ली: भारत सरकार बहुत जल्द करीब 90 करोड़ लोगों को कॉल करेगी और पता करेगी कि उनमें कोरोना वायरस संक्रमण के कोई लक्षण तो नहीं हैं। दरअसल, कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए किए जा रहे प्रयासों में आरोग्य सेतु ऐप भी शामिल है। जल्द ही सरकार देश के करीब 90 करोड़ लोगों तक पहुंचने वाली है और सिर्फ स्मार्टफोन्स पर ही नहीं, बल्कि बटन वाले फीचर फोन्स तक भी इस ऐप को पहुंचाने की तैयारी की जा रही है। ऐप की मदद से यूजर्स खुद जांच कर सकेंगे कि उनमें कोविड-19 संक्रमण से जुड़े कोई लक्षण तो नहीं दिख रहे हैं।

MP में LOCKDOWN में फंसे लोगो की क्या सुनेगे, अफसरों के फोन ही नहीं उठा रहे

आरोग्य सेतु ऐप को सभी फीचर फोन्स तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार टेलिकॉम ऑपरेटर्स रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया के साथ मिलकर काम करने की योजना बना रही है। भारत में करीब 55 करोड़ यूजर्स ऐसे हैं, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है और वे बटन वाला फीचर फोन इस्तेमाल करते हैं। आरोग्य सेतु ऐप की तर्ज पर फीचर फोन वाले यूजर्स को टेलिकॉम ऑपरेटर्स की ओर से कॉल किया जाएगा।

MP में विश्वविद्यालय की परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला, 3 घंटे की जगह 2 घंटे…

कई भाषाओं में वॉइस कॉल सेंट्रल हेल्पलाइन नंबर- 1921 से सभी भारतीय भाषाओं में इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम (IVRS) वॉइस कॉल्स करेगा। MyGov के सीईओ अभिषेक सिंह ने बताया कि इन IVRS कॉल्स की मदद से यूजर्स में कोरोना संक्रमण के लक्षणों की जांच की जाएगी और कोई रिपोर्ट मिलने पर लोकल हेल्थ अथॉरिटीज को इसकी सूचना दे दी जाएगी। उन्होंने कहा, 'स्मार्टफोन यूजर्स को भी टेलिकॉम कंपनियों की ओर से जल्द से जल्द यह ऐप डाउनलोड करने के लिए नोटिफिकेशंस भेजे जाएंगे।'

MP: बाहर फंसे लोग अब आ सकेंगे TRAIN से घर वापस, ये लोग कर सकते हैं यात्रा

जियो फोन पर हो रही टेस्टिंग फिलहाल करीब आठ करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स इस ऐप को इंस्टॉल कर चुके हैं। ऐप की मदद से किसी कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति के कॉन्टैक्ट में आते ही उन्हें सूचना दी जाएगी। इसके लिए स्मार्टफोन यूजर्स की जीपीएस लोकेशन और ब्लूटूथ का इस्तेमाल करेगा। आरोग्य सेतु ऐप दो स्तर पर फीचर फोन्स में भी पहुंचाया जाएगा। kaiOS वाले फीचर फोन जैसे-JioPhone में इसकी टेस्टिंग की जा रही है और बाकियों तक IVRS से ऐप के फीचर्स पहुंचेंगे।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story