1 जुलाई से बदल रहे Banking, ATM और Saving accounts से जुड़े कई नियम, पढ़ लीजिए जरूरी खबर

कल से ATM, Banking, Pension सब कुछ बदल रहा, पढ़िए नहीं पछताएंगे

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

कल से ATM, Banking, Pension सब कुछ बदल रहा, पढ़िए नहीं पछताएंगे

1 May से नए नियम लागू होने जा रहे हैं। ATM, Banking, SBI, PNB, Income Tax सहित अन्‍य ऐसी सेवाओं के नियमों में बदलाव होगा जो सीधे तौर पर आम आदमी से जुड़ी हैं। लॉकडाउन के चलते वैसे तो ट्रेन और हवाई सेवाएं बाधित हैं लेकिन इनसे जुड़े नियमों में भी परिवर्तन हो रहा है। इसके अलावा बैंकिग सुविधाएं चालू हैं और 1 मई से होने वाले बदलावों के बाद ग्राहक प्रभावित होंगे। जानिये इनका क्‍या असर पड़ेगा।

नाई की दुकान ना खुलने से पत्नी ने की पति की हेयर कटिंग, पति बोला तुम्हरे हाथ में जादू हैं

इन नियमों के बदलाव का जेब पर होगा असर

1. SBI ब्‍याज दर घटेगी, लोन होगा सस्‍ता

SBI यानी स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया 1 मई से एक लाख से अधिक बचत जमा खातों पर ब्‍याज दर घटाने जा रही है। इसका फायदा नए कर्जदारों को होगा और उन्‍हें अब पहले से कहीं सस्‍ता लोन उपलब्‍ध होगा। RBI रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अप्रैल के महीने में रेपो रेट घटाया था, जिसके चलते सेविंग्‍स डिपॉजिट पर अब ब्‍याज दरें कम होंगी। SBI ने एक्‍सटर्नल बैंचमार्क रूल्‍स को लागू करते हुए बचत जमा एवं अल्‍पावधि कर्ज की दरों को रेपो रेट के साथ जोड़ा है।

2. पेंशनर्स को मिल सकेगी पूरी पेंशन

EPS पेंशनर्स (EPS Pensioners) के लिए यह एक अच्‍छी खबर है। पिछले दिनों सरकार ने रिटायरमेंट के 15 वर्ष बाद पूरी पेंशन राशि के भुगतान का प्रावधान फिर से शुरू कर दिया था। इस नियम के तहत अब मई से पेंशन मिलने लगेगी। वर्ष 2009 में इस नियम को वापस ले लिया गया था। इसे पेंशन कम्‍युटेशन Pension Commutation सिस्‍टम कहा जाता है। इस विकल्‍प को चुनने वाले लोगों को पूरी पेंशन कुछ समय बाद बहाली के रूप में मिलती है। इसकी अवधि 15 वर्ष की है। गत फरवरी 2020 में केंद्र सरकार ने पूरी पेंशन को बहाल किए जाने का बड़ा ऐलान करते हुए इसका नोटिफिकेशन भी जारी किया था। इससे देश के साढ़े 6 लाख से अधिक पेंशनर्स को फायदा होगा।

PNB पंजाब नेशनल बैंक 1 मई से अपना डिजिटल वॉलेट बंद करने जा रही है। पीएनबी की पेमेंट वॉलेट सेवा PNB Kitty wallet 30 अप्रैल से ही बंद हो जाएगी। बैंक ने इसकी जानकारी अपने ग्राहकों को दे दी है। Credit Card, Debit Card और Net Banking के स्‍थान पर PNB Kitty wallet से पेमेंट करने का ऑप्‍शन था। इसकी खासियत यह है कि इसमें नेटबैंकिग का पासवर्ड या कार्ड की डिटेल शेयर करने की अनिवार्यता नहीं थी। यह सेवा दिसंबर, 2016 में शुरू हुई थी जो अब खत्‍म होगी।

4. ATM को रखेंगे साफ, नियम तोड़ने पर चैंबर होगा सील

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अब ATM के लिए नई व्‍यवस्‍था तय होने जा रही है। किसी भी ATM को ग्राहक द्वारा इस्‍तेमाल किए जाने के बाद संक्रमण से मुक्‍त करने के लिए साफ किया जाएगा। गाजि़याबाद और चेन्‍नई से इसकी शुरुआत आज से हो गई है। वहां इस नियम का सख्‍ती से पालन करने को कहा गया है। उल्‍लंघन होने पर एटीएम चैंबर को सील कर दिया जाएगा।

गाजियाबाद के नोडल अधिकारी सुधीर गर्ग के निर्देश के चलते अब यहां सारे बैंकों के एटीएम बूथ सैनिटाइज किए जाएंगे। इसके लिए टीम तैयारी की जाएगी। नगर निगम प्रशासन ने बैंकों से ATM की लोकेशन प्राप्त कर ली है। सैनिटाइज के लिए केमिकल की बोतलें भी टीम को दी जा चुकी हैं। अब बैंकों सारे ATM को सैनिटाइज कराया जाएगा। इन्‍हें एक विशेष केमिकल से साफ किया जाएगा। हॉट स्पॉट में अब नगर निगम दिन में दो बार सैनिटाइजेशन करेगा।

मध्यप्रदेश: ‘महाराज’ की ये मांग को मान गए मुख्यमंत्री ‘शिवराज’

5. बदल सकेंगे बोर्डिंग स्‍टेशन

लॉकडाउन के चलते रेलवे सेवाएं बंद हैं लेकिन भविष्‍य में जब भी रेल सेवाएं बहाल होंगी तब यह नियम लागू होगा। 1 मई से प्रभावी होने जा रहे रेलवे के इस नए नियम के अनुसार अब यात्री चार्ट निकल जाने के 4 घंटे पहले तक बोर्डिंग स्‍टेशन को बदल सकेंगे। अभी तक यह व्‍यवस्‍था थी कि यात्री अपने बोर्डिंग स्‍टेशन को यात्रा की डेट से 24 घंटे पहले ही बदल पाते थे। यदि यात्री बोर्डिंग स्‍टेशन में बदलाव करने के बावजूद यात्रा नहीं कर रहे हैं और टिकट कैंसल कर रहे हैं तो ऐसे में उन्‍हें कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा।

6. Airindia में नहीं लगेगा कैंसिलेशन चार्ज

1 मई से एअर इंडिया Airindia यात्रियों को एक बड़ी सुविधा देने जा रहा है। अब यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने पर कोई एक्‍स्‍ट्रा चार्ज नहीं देना होगा। कंपनी ने टिकट बुकिंग के 24 घंटों के भीतर उसे कैंसिल करने अथवा बदलाव किए जाने पर 1 मई से कैंसिलेशन चार्ज को खत्‍म कर दिया है। एअर इंडिया के CMD गत 24 अप्रैल को जारी हुए एक सर्कुलर में इसकी जानकारी दी है।

7. लॉकडाउन में मिल रही है चलित एटीएम की सुविधा

लॉकडाउन के दौरान भारतीय डाक विभाग ने चलित एटीएम की सुविधा लोगों को दी है। इसके चलते आपको पैसे निकालने के लिए बैंक या एटीएम बूथ तक जाना जरूरी नहीं है। डाक विभाग ने डिजिटल पेमेंट AEPS यानी आधार इनबिल्‍ड पेमेंट सिस्‍टम की शुरुआत की है। इस सुविधा के तहत आप लॉकडाउन में 10 हजार रुपए तक की राशि घर बैठे मंगा सकते हैं। खास बात यह है कि आपका खाता किसी भी बैंक में हो, इससे फर्क नहीं पड़ता। जरूरत पड़ने पर आपको पैसा मिल जाएगा।

Facebook Comments