मध्यप्रदेश

MP: 21 हजार से कम कमाने वालो के लिए सरकार ने की 5 बड़ी घोषणाएं

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
MP: 21 हजार से कम कमाने वालो के लिए सरकार ने की 5 बड़ी घोषणाएं
x
MP: 21 हजार से कम कमाने वालो के लिए सरकार ने की 5 बड़ी घोषणाएंMP/NATIONAL: कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम के लिए इस दौरान देशभर में
MP: 21 हजार से कम कमाने वालो के लिए सरकार ने की 5 बड़ी घोषणाएं

MP/NATIONAL: कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम के लिए इस दौरान देशभर में लॉकडाउन किया गया है। लेकिन इस लॉकडाउन के कारण आम जनता का जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो चुका है। जिसे देखते हुए सरकार लगातार कदम उठा रही है। जिससे की आम जनता को लाभ मिल सके। इसी बीच सरकार द्वारा 5 बड़ी घोषणा की है। जिसमें सरकार ने ईएसआई योजना (ESIC Scheme) का फायदा उठाने वाले कर्मचारियों का वार्षिक एकमुश्त अंशदान जमा न होने के बावजूद 30 जून 2020 तक कर्मचारियों को सभी मेडिकल सेवाएं उपलब्ध कराने का ऐलान किया है।

सतना- रीवा रेलखंड के स्टेशनों में लॉकडाउन के बाद दौड़ेगी रेल एम्बुलेंस

मध्यप्रदेश श्रम विभाग के अधिकारी हरीश महदेले ने बताया कि ईएसआई योजना का लाभ उन कर्मचारियों को मिलता है, जिनकी मासिक आय 21 हजार रुपए से कम होती है। जो कम से कम 10 कर्मचारियों वाली कंपनी में काम करते हों। इसका लाभ ना सिर्फ देश में बल्कि प्रदेश में काम कर रहे कर्मचारियों को भी मिलेगा।

सरकार की ओर से की गई 5 बड़ी घोषणाएं

- कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने कंपनियों को राहत देते हुए फरवरी और मार्च महीने का अंशदान जमा करने के लिए समय सीमा को 15 मई 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

- ESIC ने राहत देते हुए कहा कि, लॉकडाउन के चलते कर्मचाारियों का वार्षिक एकमुश्त अंशदान जमा नहीं हो पाने के बाद भी कर्मचारियों की मेडिकल सुविधाएं नहीं रोकी जाएंगी। ESIC कर्मचारी अब 30 जून 2020 तक सभी मेडिकल सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

MP: भाई को कुएं में फेंक 7 युवकों ने युवती से किया गैंगरेप, 12 घंटे ज्यादती के बाद…

- जिन कर्मचारियों का ईएसआई कार्ज एक्सपायर हो गया है वे अपने पुराने कार्ड पर भी सभी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। पुराने कार्ड के जरिए उन्हें मेडिकल सेवाएं मिलती रहेंगी।

- ईएसआईसी ने अपने कर्मचारियों को लॉकडाउन के दौरान प्राइवेट मेडिकल से दवाईयों को खरीदने की सुविधा भी दी है। अब कर्मचारी प्राइवेट दुकानों से भी दवाईयां खरीद सकते हैं। प्राईवेट मेडिकल से दवाईयां खरीदने के बाद ESIC से खर्च किए गए पैसे को क्लेम कर सकते हैं।

- जिन ESIC अस्पतालों को COVID-19 अस्पताल में बदल दिया है वहां इलाज कराने जाने वाले कर्मचारियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. नियमित तौर पर इन अस्पताल में इलाज कराने वाले कर्मचारियों को मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए ESIC ने कई अस्पतालों से समझौता किया है। इन अस्पतालों में भी कर्मचारियों को आसानी से इलाज मिल सकेगा।

- ESIC की सोशल सिक्योरिटी स्कीम से फरवरी में 11.56 लाख नए मेंबर्स जुड़े हैं। इससे पहले जनवरी में ईएसआईसी में 12.19 लाख नए मेंबर रजिस्टर्ड हुए थे।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story