मध्यप्रदेश

MP BOARD के बाद CBSE को लेकर बड़ी खबर, नहीं कैंसिल होगी...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
MP BOARD के बाद CBSE को लेकर बड़ी खबर, नहीं कैंसिल होगी...
x
MP BOARD के बाद CBSE को लेकर बड़ी खबर, नहीं कैंसिल होगी...कोरोना लॉक डाउन के साथ ही CBSE बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर
MP BOARD के बाद CBSE को लेकर बड़ी खबर, नहीं कैंसिल होगी...

कोरोना लॉक डाउन के साथ ही CBSE बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। उसके बाद से लगातार इन कक्षाओं के विद्यार्थी परीक्षाओं को लेकर चिंतित है। सभी का एक ही सवाल है कि परीक्षा होगी या नहीं। अगर होंगी तो कब होंगी। इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्री ने शीघ्र मूल्यांकन प्रारंभ किये जाने की बात कही है। उधर CBSE बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने सरकार के पास मूल्यांकन का प्रस्ताव और रिजल्ट के फार्मूले की बात कही है। यह भी कहा है कि 10वीं बोर्ड के लंबित विषयों के लिए कोई और परीक्षा की जरूरत नहीं है.

रीवा में लॉकडाउन के बीच युवक की पीट-पीटकर हत्या | Murder In Rewa

जानकारी के अनुसार 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए फिलहाल अभी कोई तारीख तय नहीं हो सकी है। संकेत मिले हैं कि जल्द ही छात्रों द्वारा दी जा चुकी दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन शुरू हो सकता है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि हमारी कोशिश है कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं के जो पेपर हो चुके हैं, उनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन का कार्य शुरू कर दिया जाए। उन्होंने कहा अब सीबीएसई के 10वीं व 12वीं बोर्ड के शेष बचे 83 पेपरों में से 29 विषयों की परीक्षा होगी। शेष वैकल्पिक विषयों के मार्क्‍स उनके इंटरनल असेसमेंट के आधार पर होगा। हालात सामान्य होती ही सीबीएसई के 29 विषयों की परीक्षाएं शुरू होंगी। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई जारी रखें।

चीन छोड़ रहीं हैं विदेशी कंपनियां, भारत लाने की कवायत तेज़, मंत्री ने कहा- तैयार रहें राज्य

यह कहा सीबीएसई सचिव ने

एक निजी चैनल से बातचीत में सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया है कि वे केंद्र सरकार से अनुरोध कर रहे हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को फॉलो करते हुए बोर्ड परीक्षा की कॉपी का मूल्यांकन करने दें। मूल्यांकन पूरा करने 1.5 महीने का समय चाहिए।

दसवीं की परीक्षा पर यह कहा

सच‍िव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि अभी 10 वीं बोर्ड परीक्षा में केवल 1-2 परीक्षाएं शेष हैं। इसके लिए पहले से ही लिए गए एग्जाम का इंटरनल एसेसमेंट करेंगे, जिसमें हम बचे हुए एग्जाम के लिए एवरेज और अन्य फॉर्मूले से रिजल्ट देंगे। फिलहाल कक्षा 10 वीं के लिए कोई ताजा परीक्षा आवश्यक नहीं है।

12 दिन में हो जाएंगी 12वीं बोर्ड की बची परीक्षाएं

कक्षा 12 वीं के लिए, केवल 12 प्रश्न-पत्रों की परीक्षा शेष है। सीबीएसई सचिव ने कहा कि अगर सरकार अनुमत‍ि देती है तो हम 12 दिनों में उन सभी लंबित परीक्षाओं को करवाने के लिए तैयार हैं। यदि प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो हम अगले एक महीने के लिए परिणामों में देरी करने के लिए तैयार हैं।

भारत सरकार ने Rapid Testing Kit को घटिया कहके Order किया Cancel, बौखला उठा China, बोला…

कम होगा सिलेबस सचिव ने कहा कि अगले सत्र के लिए, हम सिलेबस को कम करने की योजना बना रहे हैं, जिसकी घोषणा अगले दो सप्ताह में की जाएगी। लेकिन उन्होंने दसवीं की परीक्षाओं के लिए साफ-साफ कहा कि 10वीं बोर्ड के लंबित विषयों के लिए कोई और परीक्षा की जरूरत नहीं है. उसमें आयोजित की गई परीक्षाओं के परिणाम पर मूल्यांकन हो सकता है।

कब आएगा बोर्ड रिजल्ट उन्होंने कहा कि बोर्ड 12 वीं की लंबित परीक्षाओं के लिए विचार करेगा. उन्होंने कहा कि मूल्यांकन शुरू हो गया है लेकिन लॉकडाउन के कारण खत्म नहीं हुआ है. अभी अंतिम परिणाम देने के लिए हमें 1-2 महीने की आवश्यकता है. बच्चों से की ये अपील CBSE ने बच्चों से अनुरोध किया कि वे घबराएं नहीं। उन्होंने माता-पिता ने बच्चों को शांत रखने का अनुरोध किया है।उन्होंने कहा कि अगर बोर्ड परीक्षा में छोटे विषयों की परीक्षाएं नहीं आयोजित की गईं तो आंतरिक मूल्यांकन सिर्फ 10वीं और 12वीं के छोटे विषयों के लिए किया जाएगा। सीबीएसई ने 29 मेन विषयों की सूची हाल ही में जारी की थी, जिसमें कहा था कि लॉकडाउन खुलने पर उनके एग्जाम कराए जाएंगे, लेकिन बदलते हालात को देखते हुए सीबीएसई बड़े बदलाव कर सकता है।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story