राष्ट्रीय

कल ग्राम-पंचायत के सरपंचों और 27 को राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा करेंगे पीएम मोदी

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:20 AM GMT
कल ग्राम-पंचायत के सरपंचों और 27 को राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा करेंगे पीएम मोदी
x
पीएम नरेंद्र मोदी कल यानि शुक्रवार 24 अप्रैल को देश की ग्राम पंचायतों के सरपंचों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये चर्चा करेंगे। वहीँ 3 मई को

पीएम नरेंद्र मोदी कल यानि शुक्रवार 24 अप्रैल को देश की ग्राम पंचायतों के सरपंचों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये चर्चा करेंगे। वहीँ 3 मई को खत्म होने वाले लॉकडाउन से लगभग एक सप्ताह पहले 27 अप्रैल को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ इसकी समीक्षा करेंगे। कोरोना काल में लॉकडाउन लगने के बाद मुख्यमंत्रियों के साथ यह पीएम मोदी की तीसरी चर्चा होगी।

माना जा रहा है कि इसमें मुख्यमंत्रियों से उनके संबंधित राज्यों में हुए असर पर उनका फीडबैक लिया जाएगा और सामान्य कामकाज शुरू करने पर रायशुमारी होगी। सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार को भरोसा है कि 3 मई तक कुछ राज्यों में स्थिति में काफी सुधार आ जाएगा। वैज्ञानिकों का भी यही मानना है कि अप्रैल के बाद से कोरोना के ग्राफ में गिरावट आएगी।

ग्राम पंचायतों को 24 अप्रैल को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को देश की ग्राम पंचायतों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करेंगे । इस अवसर पर वे ई-ग्राम स्वराज पोर्टल मोबाइल ऐप का शुभारंभ भी करेंगे। पंचायती राज मंत्रालय अनुसार, 24 अप्रैल को हर वर्ष राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Corona Warriors के सम्मान में Sachin Tendulkar नहीं मनाएंगे अपना जन्मदिन

मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि ई ग्राम स्वराज पोर्टल पंचायती राज मंत्रालय की अनोखी पहल है, जिससे ग्राम पंचायतों को ग्राम पंचायत विकास योजना तैयार करने और उसे लागू करने के लिये एकल स्थान मिलेगा। इस अवसर पर पीएम मोदी प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की भी शुरुआत करेंगे।

देश में लॉकडाउन को लेकर बेचैनी बढ़ी

पिछले कुछ दिनों में राज्यों ने सख्ती से नियम का पालन शुरू किया है और केंद्रीय टीम ने भी चार राज्यों में निरीक्षण शुरू कर दिया है। वहीं देश में अब लॉकडाउन को लेकर थोड़ी बेचैनी बढ़ रही है। ऐसे में आगामी रविवार को देश के साथ मन की बात साझा करने के दूसरे दिन प्रधानमंत्री मुख्यमंत्रियों से रूबरू होंगे।

महाराष्‍ट्र और पश्चिम बंगाल में राजनीति गरमाई

गौरतलब है कि इस बीच महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल जैसे कुछ राज्यों में राजनीति भी गरमाई है। पश्चिम बंगाल ने जहां महामारी नियंत्रण के मुद्दे पर भी कर्तव्य की बजाय अपने अधिकार की बात छेड़ दी। वहीं महाराष्ट्र किसी भी तरह प्रवासी लोगों को महाराष्ट्र से बाहर भेजने की जिद पर अड़ा है और इसीलिए बार बार ट्रेन चलाने की माग कर रहा है।

सूत्रों की मानी जाए तो 3 मई के बाद भी सार्वजनिक यातायात शुरू करना तो मुश्किल होगा लेकिन रेड जोन को छोड़कर बाकी में अंतरराज्यीय या अंतरजिला परिवहन की इजाजत दी जा सकती है। ऐसे में उद्योग जगत के लिए भी राह बनेगी। बहरहाल, यह फैसला राज्यों से विचार विमर्श और आखिरी समय तक स्थिति का आकलन करने के बाद ही लिया जाएगा।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story