राष्ट्रीय

सरकारी कर्मचारियों व पेंशनर्स को मोदी सरकार की बड़ी सौगात, तुरंत पढ़िए !

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:19 AM GMT
सरकारी कर्मचारियों व पेंशनर्स को मोदी सरकार की बड़ी सौगात, तुरंत पढ़िए !
x
सरकारी कर्मचारियों व पेंशनर्स को मोदी सरकार की बड़ी सौगात, तुरंत पढ़िए !Pension Scheme : लाखों एनपीएस खाताधारकों, कर्मचारियों व पेंशनर्स

सरकारी कर्मचारियों व पेंशनर्स को मोदी सरकार की बड़ी सौगात, तुरंत पढ़िए !

Pension Scheme : लाखों एनपीएस खाताधारकों, कर्मचारियों व पेंशनर्स के लिए खुशखबरी है। केंद्र सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। इसके चलते NPS (National Pension Scheme) एनपीएस यानी नेशनल पेंशन स्‍कीम (राष्‍ट्रीय पेंशन योजना) के खाताधारकों को इलाज के लिए खातों में से आंशिक राशि निकासी की मंजूरी मिल गई है। इसे सरकार का बड़ा कदम माना जा रहा है। इस फैसले से देश के लाखों पेंशनर्स को लाभ होगा।

LOCKDOWN: कमिश्नर का ऐलान, 20 अप्रैल को इस शर्त में खोलूंगा REWA, पढ़िए

पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने इस संबंध में महत्‍वपूर्ण व्‍यवस्‍था बनाई है। आधिकारिक बयान में प्राधिकरण ने NPS के समस्‍त खातधारकों एवं अंश धारकों को यह स्‍पष्‍ट देते हुए कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए यह निर्णय लिया गया है। इलाज के लिए खाताधारक अब आंशिक राशि का आहरण कर सकेंगे। आवश्‍यक्‍त हुई तो यह परमिशन खाताधारकों, उनके परिजनों या अभिभावकों के इलाज के लिए भी दी जाएगी। प्राधिकरण ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि आंशिक निकासी की यह व्‍यवस्‍था अटल पेंशन योजना (APY) के ग्राहकों के लिए मान्‍य नहीं है।

मरीज को अस्पताल में भर्ती नहीं करने पर भड़के CM SHIVRAJ, जाँच के आदेश
NPS और APY एक नजर में

एनपीएस NPS (National Pension Scheme) यानी नेशनल पेंशन स्‍कीम और एपीव्‍हाय APY अटल पेंशन योजना इन दोनों योजनाओं का संचालन पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) के अंतर्गत ही किया जाता है। दोनों योजनाओं के कुल खाताधारकों की संख्या गत 31 मार्च, 2020 की गणना के अनुसार, 3.46 करोड़ थी। इसमें APY अटल पेंशन योजना के खाताधारकों की संख्या 2.11 करोड़ थी।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story