राष्ट्रीय

LOCKDOWN: MODI सरकार ने इन्हे दी राहत, 15 तरह के उद्योग भी खुल सकेंगे

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:19 AM GMT
LOCKDOWN: MODI सरकार ने इन्हे दी राहत, 15 तरह के उद्योग भी खुल सकेंगे
x
LOCKDOWN: MODI सरकार ने इन्हे दी राहत, 15 तरह के उद्योग भी खुल सकेंगेनई दिल्ली। MODI सरकार ने रविवार को LOCKDOWN में राहत दी है। सरकार ने

LOCKDOWN: MODI सरकार ने इन्हे दी राहत, 15 तरह के उद्योग भी खुल सकेंगे

नई दिल्ली। MODI सरकार ने रविवार को LOCKDOWN में राहत दी है। सरकार ने 15 विभिन्न इंडस्ट्रियों और सड़कों पर दुकान लगाने वालों को काम करने की इजाजत दे दी है। इसके अलावा ट्रक, रिपेयरिंग करने वालों को भी काम करने की मंजूरी दी है। सरकार ने जरूरी आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने के लिए यह फैसला लिया है। होम सेक्रेटरी अजय भल्ला को इंडस्ट्री सेक्रेटरी गुरु प्रसाद गुप्ता ने इस फैसले की जानकारी दी। गुप्ता ने बताया कि अच्छी खासी तादाद में बड़े और छोटे सेटर्स की कंपनियों में काम शुरू करने की इजाजत दी गई है।

SATNA और REWA को INDORE के CORONA मरीज सौगात में मिले : AJAY SINGH RAHUL

सरकार ने स्पष्ट किया है कि काम शुरू करने के दौरान सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। इसके साथ ही केंद्र सरकार यह भी महसूस कर रही है कि जब LOCKDOWN को बढ़ाए जाने पर फैसला ले लिया जाए और यह तय कर लिया जाए कि आगे LOCKDOWN का स्वरूप कैसा होगा, तब कुछ और गतिविधियों को जरूरी सुरक्षा ऐहतियातों के साथ शुरू करने की इजाजत दी जाएगी।

दो कोरोना पॉजिटिव संदिग्ध SSMC पहुँचने के बाद रीवा प्रशासन की जनता से अपील, पढ़ें…

सरकार ने फल, सब्जी ...

आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने और लोगों की आमदनी को शुरू करने के लिए ये कदम जरूरी हैं। अपने आदेश में सरकार ने कहा कि जिन भी कंपनियों में काम शुरू करने की इजाजत दी गई है, वहां के नियोक्ता अपने कर्मचारियों को काम पर आने के लिए पूछ सकते हैं। अगर कोई कर्मचारी ड्यूटी पर नहीं आता है तो ऐसी स्थिति में बिना काम के दी जाने वाली सैलरी की जिम्मेदारी नियोक्ता पर नहीं होगी। हालांकि, सरकार ने यह भी कहा कि आवश्यकता है कि संबंध में श्रम मंत्रालय स्थिति को और स्पष्ट करे।

इन शर्तों पर मिलेगी इजाजत...

रहने का इंतजाम करना होगा। छोटे और बड़े सभी तरह के मालवाहक वाहनों को कहीं भी आने-जाने की छूट होगी। संबंधित अधिकारी इन्हें राज्य के अंदर या बाहर, एक शहर से दूसरे शहर तक जाने से नहीं रोकेंगे। चुनिंदा मरम्मत यूनिट को ऑपरेट करने की इजाजत होगी। इनमें छोटी इकाइयां जैसे मोबाइल , रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, टेलीविजन, प्लंबिंग, चर्मकार, प्रेस वाले, इलेक्ट्रिसियन, ऑटोमोबाइल मैकेनिक, साइकिल रिपेयर मैकेनिक को काम करने की इजाजत दी जाएगी।

रबर से बनी कई चीजें मेडिकल और हेल्थ केयर के साथ ही घरेलू कामों में इस्तेमाल होती हैं। लिहाजा, इनके उत्पादन को मंजूरी दी गई है। लकड़ी या प्लायवुड के वो जरूरी सामान जो फार्मा कंपनी और एफएमसीजी कंपनियां पैकेजिंग में इस्तेमाल करती है। इनके लिए राच्य की संबंधित संस्थाओं की मंजूरी भी जरूरी होगी। कांच और मेटल इंडस्ट्रीज को कम से कम कर्मचारियों के साथ मैन्युफैक्चरिंग की मंजूरी। इनमें रिसाइिलंग प्रोसेस शामिल होगा। खेती यानी एग्रीकल्चर से जरूरी सभी गतिविधियों को मंजूरी। इनमें एग्रो कैमिकल (खाद या कीटनाशक आदि) प्रोडक्शन, डिस्ट्रयूशन और सेल (बिक्री) शामिल हैं।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story