राष्ट्रीय

PM MODI का ऐलान, हर राज्यों को 14 हजार करोड़ का मुआवजा

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:19 AM GMT
PM MODI का ऐलान, हर राज्यों को 14 हजार करोड़ का मुआवजा
x
PM MODI का ऐलान, हर राज्यों को 14 हजार करोड़ का मुआवजा CORONAVIRUS महामारी के बीच वित्त मंत्रालय ने राज्यों को राहत देने के लिए

PM MODI का ऐलान, हर राज्यों को 14 हजार करोड़ का मुआवजा

CORONAVIRUS महामारी के बीच वित्त मंत्रालय ने राज्यों को राहत देने के लिए GST प्रणाली के अंतर्गत GST मुआवजे के मद में दो चरणों में 34 हजार करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। यह मुआवजा राज्यों को GST व्यवस्था में हुई राजस्व हानि की भरपाई के लिए दिया जाता है।

LOCKDOWN: बड़े आर्थिक पैकेज का ऐलान करने वाली है MODI सरकार

सूत्रों ने कहा कि मंगलवार को 14,103 करोड़ रुपये जारी किए जाने के साथ ही केंद्र ने अक्तूबर और नवंबर के लिए कुल 34,053 करोड़ रुपये के GST मुआवजा उपकर का भुगतान कर दिया है। 19,950 करोड़ रुपये की पहली किस्त 17 फरवरी को जारी कर दी गई थी। सूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्रालय राज्यों को दिसंबर और जनवरी के लंबित बकाये का भुगतान करने पर भी विचार कर रहा है, जिसका जल्द ही कई चरणों में भुगतान किया जा सकता है।

सरकार राज्यों और संघ शासित क्षेत्रों को GST मुआवजा उपकर के मद में 1.35 लाख करोड़ रुपये का भुगतान कर चुकी है। GST कानून के अंतर्गत राज्यों को GST व्यवस्था में पहले पांच साल के लिए राजस्व हानि की भरपाई की जानी है। कुल मिलाकर राज्यों को ऐसे समय में 34,053 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

LOCKDOWN : 15 से ट्रेन चली तो 4 घंटे पहले आना होगा STATION, ये काम भी करने होंगे

जब राज्यों को CORONAVIRUS फैलने से रोकने के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन के चलते तरलता के संकट का सामना करना पड़ रहा है। मार्च महीने में GST संग्रह एक साल पहले के समान महीने की तुलना में 8.4 फीसदी घटकर 1.06 लाख करोड़ रुपये रह गया। संग्रह में कमी की मुख्य वजह घरेलू लेनदेन के साथ ही आयात से राजस्व में गिरावट रही।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story