रेलवे ने दी बड़ी सौगात: सिर्फ एक Call में हो जाएगा आपका टिकट Cancel

LOCKDOWN : 15 से ट्रेन चली तो 4 घंटे पहले आना होगा STATION, ये काम भी करने होंगे

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

LOCKDOWN : 15 से ट्रेन चली तो 4 घंटे पहले आना होगा STATION, ये काम भी करने होंगे

14 अप्रैल तक ही LOCKDOWN रहेगा या आगे विस्तार होगा, इसे लेकर अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है. लेकिन, रेलवे ने परिचालन करने की तैयारी शुरू कर दी है. TRAIN परिचालन की स्थिति में रेलवे बोर्ड ने यात्रियों के लिए कोरोना वायरस संबंधी प्रोटोकॉल बनाया है.

चार घंटे पहले आना होगा

इसमें TRAIN पर चढने से पहले यात्रियों को कई सारे काम करने होंगे. इसके लिए उन्हें STATION चार घंटे पहले आना होगा. अभी तक की जानकारी के मुताबिक, STATION पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. आरोग्य सेतु मोबाइल एप का प्रयोग करने की सलाह दी जाएगी. STATION पर प्रवेश केवल आरक्षित टिकट वाले ही कर सकेंगे. इस दौरान प्लेटफार्म टिकट नहीं बिक्री नहीं होगी.

SATNA विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा पर FIR दर्ज, जल्द हो सकती है गिरफ्तारी

LOCKDOWN के बाद रोकी गई थी ट्रेन 

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी को लेकर देशभर में लागू किए गए LOCKDOWN के बाद रेलवे ने अपनी तमाम मेल, एक्सप्रेस और पैसेंजर TRAIN का परिचालन रोक दिया था, इन TRAIN को 14 अप्रैल को LOCKDOWN हटने के बाद एक बार फिर से 15 अप्रैल, बुधवार से शुरू किया जा सकता है.

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, TRAIN  में सिर्फ नॉन एसी (स्लीपर श्रेणी) कोच ही होगा. यात्रा से 12 घंटे पहले यात्री को अपनी सेहत की जानकारी रेलवे को हर हाल में बताना होगा.

BIG NEWS : MP में 21 दिन और बढ़ सकता है LOCKDOWN, पढ़िए..

सफर के दौरान अगर किसी यात्री में कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जाते हैं तो उसे रास्ते के किसी भी STATION पर उतार दिया जाएगा औऱ अस्पताल भेज दिया जाएगा. उस यात्री को 100 फीसदी रिफंड वापस दिया जाएगा. सीनियर सिटीजन को सफर नहीं करने का सुझाव भी दिया जाएगा.

307 TRAIN चलाने की योजना

रेलवे के अधिकारी ने बताया कि उत्तर भारत में 307 TRAIN चलाने की योजना है. इसमें से एडवांस बुकिंग के चलते 133 TRAIN में सीटे हाउसफुल होने के कारण लंबी वेटिंग चल रही हैं. वेटिंग टिकट को रद्द किया जाएगा.

रखा जाएगा ये भी ध्यान

– STATION पर प्रवेश के दौरान रेल यात्रियों को मामूली शुल्क में मास्क व दस्ताने दिया जाएगा. नहीं लेने पर STATION पर प्रवेश नहीं

– TRAIN के सभी चारो दरवाजे बंद रहेंगे जिससे गैर जरुरी व्यक्ति का प्रवेश नहीं हो सकेगा

– TRAIN नॉन स्टाप (एक STATION व दूसरे STATION) चलेगी. जरुरत के मुताबिक एक अथवा दो STATIONों पर रोका जा सकता है.

– TRAIN की कोच की साइड बर्थ खाली रहेगी जिससे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके.

– इसके अलावा एक केबिन (छह बर्थ मिलाकर एक केबिन) में सिर्फ दो यात्री सफर करेंगे.

– कोच के भीतर बाहरी वेंडर का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित होगा.

Facebook Comments