इस न्यूज़ को पढ़कर हर भारतीय को होगा गर्व, रेलवे ने कर दिया कुछ ऐसा...

इन 3 ट्रेनों की बुकिंग 30 अप्रैल तक रुकी, IRCTC ने लिया फैसला, पढ़िए

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

इन 3 ट्रेनों की बुकिंग 30 अप्रैल तक रुकी, IRCTC ने लिया फैसला, पढ़िए

रेलवे की सहायक कंपनी IRCTC ने तीन ट्रेनों का संचालन 30 अप्रैल तक निलंबित रखने का फैसला लिया है। देश में चलाई जा रही अपनी तीन ट्रेनों वाराणसी-इंदौर मार्ग पर चलने वाली काशी महाकाल एक्सप्रेस, लखनऊ-नई दिल्ली तेजस और अहमदाबाद-मुंबई तेजस की बुकिंग इससे पहले केवल 25 मार्च से 15 अप्रैल तक के लिए रोकी गई थी। कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए इस अवधि में देशव्यापी LOCKDOWN लागू किया गया है। LOCKDOWN की अवधि के बाद बुकिंग की अनुमति दे दी गई थी।

LOCKDOWN ख़त्म होने के बाद ये 45 ट्रेन चलाने की सूची IRCTC ने भेजी, पढ़िए

अधिकारियों ने कहा कि देश में रोजाना कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए 30 अप्रैल तक ट्रेन नहीं चलाने का फैसला किया गया है। इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC) के एक अधिकारी ने कहा कि जिन यात्रियों ने इस अवधि में यात्रा के लिए टिकट बुक कराया है, वह रिफंड ले सकते हैं।

रेलयात्रियों के लिए जारी होगी एडवाइजरी 

ज्ञात हो कि देश में जारी 21 दिनों का LOCKDOWN के खुलने के बाद यात्रा के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और लोगों के बीच सामाजिक दूरी कायम रखने के मापदंडों के लिए रेलवे ने अभी से सारे जतन शुरू कर दिए हैं। यात्रा संबंधी प्रतिबंध हटने के बाद वह रेल यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी करने के लिए तमाम सुझावों पर विचार कर रहा है। इसमें यात्रा से पहले अनिवार्य रूप से सामाजिक दूरी का पालन करने की शर्त के साथ स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए सभी यात्रियों को ‘आरोग्य सेतु’ ऐप का भी इस्तेमाल करने की हिदायत दे सकता है। सिर्फ स्वस्थ यात्रियों को ही रेल से सफर करने का भी निर्देश दिया जा सकता है।

सरकार की मंजूरी के बाद चरणबद्ध तरीके से होंगी रेल सेवाएं बहाल

IRCTC अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वैश्विक महामारी के चलते विगत 25 मार्च से जारी देशव्यापी LOCKDOWN के तहत सभी यात्री ट्रेनों का सफर भी स्थगित है। रेल यात्रा फिर शुरू करने की सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद रेलवे यात्राएं चरणबद्ध तरीके से शुरू करेगा। अधिकारियों ने बताया कि आने वाले दिनों में यह फैसला लिया जाएगा कि रेल सेवाएं फिर से किस तरह बहाल की जाएं।

रेलवे ने 19 मार्च के उस फैसले पर भी आगे बढ़ाने का फैसला किया है, जिसमें रेल यात्रियों को टिकटों पर मिलने वाली सभी छूटों को बंद कर दिया गया था। यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग और अन्य जांच की प्रक्रियाओं को भी अनिवार्य किया जाएगा। रेल यात्राएं शुरू होने के बाद सभी यात्रियों से मुंह पर मास्क पहनने की भी अपील की जाएगी। साथ ही आरोग्य सेतु ऐप भी इस्तेमाल करने को कहा जाएगा। साथ ही केवल सेहतमंद यात्रियों को ही सफर करने को कहा जाएगा।

Facebook Comments