प्रधानमंत्री आवास योजना में घर दिलाने के नाम पर बिचौलिए ठग रहे हैं पैसे

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

गोड्डा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्ष 2022 तक सभी को आवास देने की घोषणा किए हैं. झारखंड में भी उस दिशा में काम हो रहा है, लेकिन पीएम के इस सपने को पूरा करने में बिचौलिए बाधक बन रहे हैं. गोड्डा जिला में पंचायत से लेकर ब्लॉक कार्यालय तक बिना बिचौलिए के काम संभव नहीं है. लोगों का आरोप है कि मुखिया से लेकर बीडीओ तक के बिचौलिए क्षेत्र में घूम रहे हैं.

जो भी घूस देने में सक्षम होते हैं, उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा मिल जाता है, लेकिन जिनका माली स्थिति ठीक नहीं है उन्हें दर-दर भटकना पड़ता है.

गोड्डा के महागामा प्रखंड के भांजपुर पंचायत की महिला सावित्री देवी पुलिस अधीक्षक राजीव रंजन सिंह को आवेदन देकर गुहार लगाई है कि गांव का ही एक सुबोध शर्मा ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर दिलवाने के नाम पर दस हजार रुपये ठग लिया. छह महीने तक आजकल टालते रहा. बाद में जब वह दवाब बनाने लगी तो पेट्रोल डालकर आग लगाकर मार देने की धमकी देने लगा.

पुलिस अधीक्षक ने आवेदन को गोड्डा के उप विकास आयुक्त को अग्रसारित कर दिया है. महिला ने उप विकास आयुक्त सुनील कुमार को आपबीती सुनाई. सुनील कुमार इस मामले पर संज्ञान लेते हुए महागामा के बीडीओ को जांच करने का आदेश दे दिया. साथ ही जो राशि आरोपी के द्वारा ली गई है उसे तत्काल वापस दिलवाने का निर्देश दिया है.

उप विकास आयुक्त ने पीड़ित महिला को आवास देने की आदेश दिया है. जिला की यह पहली घटना नहीं है, कुछ सामने आती है तो कुछ को पंचायत या ब्लॉक तक में ही निपटा दिया जाता है.