WHO has released Circular to increase lockdown

WHO ने Lockdown बढ़ाने के लिए Circular जारी किया है? जानिए क्या है सच

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

क्या WHO ने भारत में लॉकडाउन (Lockdown) को आगे बढाने को लेकर Circular जारी किया है, जानिए सच क्या है.

नई दिल्ली: इन दिनों सोशल मीडिया पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के नाम से एक Circular दिखाई दे रही है जिसमें लिखा है कि WHO ने भारत में लॉकडाउन (Lockdown) के लिए प्रोटोकॉल या प्रक्रिया निर्धारित की है.

WHO has released Circular to increase lockdown1

WHO के नाम से फैलाए जा रहे इस मैसेज में लिखा है कि WHO ने भारत में सबसे खतरनाक कोरोना वायरस को रोकने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) में प्रोटोकॉल या प्रक्रिया निर्धारित की है. साथ ही 21 दिनों के लॉकडाउन (Lockdown) के बाद फिर लॉकडाउन (Lockdown) लगेगा यह भी इस Circular में बताया गया है.

अब इस Circular पर WHO की सफाई आई है कि यह फेक है और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से ऐसा कोई निर्देश नहीं दिया गया है. WHO ने भी स्पष्ट किया है कि ऐसा कोई Circular जारी नहीं किया गया है. सोशल मीडिया पर लॉकडाउन (Lockdown) के लिए WHO प्रोटोकॉल के रूप में प्रसारित किए जा रहे संदेश आधारहीन और नकली हैं. डब्ल्यूएचओ के पास लॉकडाउन (Lockdown) के लिए कोई प्रोटोकॉल नहीं है.

Coronavirus in MP: Train में 241 बेड का चलता-फिरता अस्पताल तैयार

क्या लिखा है फेक Circular में

इस Circular में बताया गया कि भारत आगे किस तरह से लॉकडाउन (Lockdown) का पालन करेगा. बताया गया है 15 अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच छूट मिलेगी. 20 अप्रैल से 18 मई तक फिर लॉडाउन होगा. यदि कोरोनवायरस की दर शून्य हो जाती है तो लॉकडाउन (Lockdown) वापस ले लिया जाएगा. हालांकि अब WHO ने स्पष्ट कर दिया है कि यह निराधार है और इस Circular में कोई सच्चाई नहीं है.

Facebook Comments