राष्ट्रीय

Coronavirus: 24 घंटे में 149 नए केस, भारत में संक्रमितों का आंकड़ा 994 पहुंचा, अब तक 20 की मौत

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:18 AM GMT
Coronavirus: 24 घंटे में 149 नए केस, भारत में संक्रमितों का आंकड़ा 994 पहुंचा, अब तक 20 की मौत
x
देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की तादाद 994 पहुंच गई है.नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अबतक कुल 994

देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की तादाद 994 पहुंच गई है.

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अबतक कुल 994 लोग जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. 24 घंटे में 149 नए केस सामने आए हैं. वहीं, 19 लोगों की अबतक मौत हुई है. हालांकि 84 लोग ठीक भी हुए हैं. संक्रमित मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा केरल में है. वहीं महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है. भारत में कोरोना वायरस अभी दूसरी स्टेज पर है.

किस राज्य में हुईं कितनी मौत?

अभी तक महाराष्ट्र में चार, गुजरात और कर्नाटक में तीन, मध्य प्रदेश में दो और तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. वहीं, इस बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की बात करें तो महाराष्ट्र में 19, केरल, यूपी और हरियाणा में 11-11, कर्नाटक में पांच, राजस्थान में तीन, दिल्ली में छह, कर्नाटक में पांच, तमिलनाडु में दो, लद्दाख में तीन, पंजाब, तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश में एक-एक व्यक्ति ठीक हुआ है.

कोविड19 मामलों के साथ बढ़ा तीसरे चरण का खतरा

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है. इस बीच भारत सरकार ने महामारी के चरण यानी सामुदायिक संक्रमण से निपटने की तैयारी तेज़ कर दी है. इस कड़ी में स्वास्थ्य मंत्रालय ने 40 हज़ार वेंटिलेटर का ऑर्डर दिया है. इसमें से 30 हज़ार वेंटिलेटर भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड से लिए जाएंगे. साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र के स्वास्थ्य उपक्रम HLL को भी 10 हज़ार वेंटिलेटर उपलब्ध कराने को कहा है.

गौरतलब है कि बीते हफ्ते स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से 1200 वेंटिलेटर खरीद की जानकारी दी गई थी. मगर अब इस आंकड़े में खासी बढ़ोतरी की गई है. इतना ही नहीं सूत्रों के मुताबिक सार्वजनिक क्षेत्र की दोनों कम्पनियों को इस बात के भी निर्देश दिए गए हैं कि निर्धारित संख्या से ज़्यादा भी यदि वेंटिलेटर उपलब्ध हों तो खरीद लिए जाएं.

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story