सावधान! भारत में फैल रही ये खतरनाक बीमारी, 24 घंटे में करती है असर

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

भारी बारिश के बाद अब मुंबई में बीमारियां फैल रही हैं. डेंगू, मलेरिया के अलावा लेप्टोस्पायरोसिस नाम की बीमारी लोगों में बढ़ती जा रही है. अब तक लेप्टोस्पायरोसिस की चपेट में आने से चार लोगों की मौत हो गई.

डॉक्टर्स के अनुसार, लेप्टोस्पायरोसिस एक जीवाणु रोग है, जो इंसानों, चूहों और पालतू जानवरों को प्रभावित करता है और मल-मूत्र के द्वारा फैलता है.

बताया जाता है कि लेप्टोस्पायरोसिस बैक्टेरिया शरीर में एक बार दाखिल होने के बाद महज 24 घंटे के अंदर पूरे शरीर में फैल जाता है.

इस बीमारी के लक्षण बुखार, सिरदर्द, बदन दर्द, डायरिया, आंखों का लाल होना है. इसके अलावा जॉइंडिस, जोड़ों में दर्द होना, थकान, आदि भी इस बीमारी के लक्षण हैं.

भारी बारिश के कारण इस बीमारी के बढ़ने का ख़तरा और भी बढ़ जाता है. वैसे तो यह बीमारी गर्म इलाकों में होती है, लेकिन बारिश के कारण बैक्टेरिया तेजी से फैलते हैं. यह बीमारी अफ्रीका, साउथ ईस्ट एशिया, सेंट्रल और साउथ अमेरिका और कैरेबियन देशों में ज्यादा देखी गई है.

विशेषज्ञों का कहना है कि यदि किसी में भी लेप्टोस्पायरोसिस के लक्षण नजर आते हैं तो डॉक्टर से तत्काल संपर्क करें. क्योंकि शुरूआती समय में यह बीमारी काबू की जा सकती है, लेकिन इसके बढ़ने के बाद इसका इलाज जटिल हो जाता है.