राष्ट्रीय

Coronavirus पर राष्ट्र को सम्बोधित हुए बोले PM MODI: 'जान है तो जहान है'

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:17 AM GMT
Coronavirus पर राष्ट्र को सम्बोधित हुए बोले PM MODI: जान है तो जहान है
x
नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज रात 12 बजे से पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन

नई दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज रात 12 बजे से पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन होने जा रहा है. ये 21 दिनों के लिए लगाया जा रहा है. हिंदुस्तान को बचाने के लिए, आपके परिवार को बचाने के लिए घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है. हर गली मोहल्ले, कस्बे को लॉकडाउन किया जाएगा.

जान है तो जहान है- पीएम मोदी प्रधानमंत्री ने कहा, ''जनता कर्फ्यू से ज्यादा सख्त ये कदम आवश्यक है. उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग देश के प्रधानमंत्री से लेकर देश के हर नागरिक के लिए है. उन्होंने अपने संबोधन में बार-बार दोहराया कि लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलना है. उन्होंने कहा कि जान है तो जहान है. ये अनुशासन की घड़ी है. हमें अपना वचन और संकल्प निभाना है. आप सभी से प्रार्थना है कि घरों में रहकर उन लोगों के लिए मंगलकामना करिए जो खुद को खतरे में डालकर काम कर रहे हैं. डॉक्टर, नर्स और अस्पताल प्रशासन के लोग दिन रात काम कर रहे हैं.''

जनता कर्फ्यू को देश के लोगों ने सफल बनाया- पीएम पीएम मोदी ने कहा, ''मेरे प्यारे देशवासियों मैं आज एक बार फिर कोरोना महामारी पर बात करने के लिए आपके बीच आया हूं. 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का जो संकल्प लिया था उसकी सिद्धी के लिए हर भारतवासी ने पूरी जिम्मेदारी के साथ अपना योगदान दिया. हर वर्ग के लोगों ने परीक्षा की इस घड़ी में साथ आए. जनता कर्फ्यू को सफल बनाया. एक दिन के जनता कर्फ्यू ने दिखा दिया कि किस तरह से हम सभी भारतीय एकजुट होकर मुकाबला करते हैं. आप सभी जनता कर्फ्यू के सफलता के पात्र हैं.''

सोशल डिस्टेंसिंग के अलावा कोई दूसरा उपाय नहीं- प्रधानमंत्री इसके आगे उन्होंने कहा, ''पूरी दुनिया से आ रही खबरों को आप सुन और देख रहे हैं. दुनिया के समर्थ से समर्थ देशों को इस महामारी ने बेसुध कर दिया. ऐसा नहीं है कि उन देशों के पास संसाधनों की कमी नहीं है. लेकिन कोरोना वायरस इतनी तेजी से फैल रहा है कि इन देशों में चुनौती बढ़ती जा रही है. इन देशों के दो महीने के अध्ययन से जो निष्कर्ष निकला है वो एक मात्र विकल्प है सोशल डिस्टेंसिंग. यानी अपने घरों में रहना. इससे बचने का दूसरा कोई उपाय नहीं है.''

संक्रमण के साइकल को तोड़ना होगा- पीएम मोदी प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ''कोरोना को फैलने से रोकना है तो इसके संक्रमण के साइकल को तोड़ना होगा. कुछ लोग इस गलतफहमी में है कि सोशल डिस्टेंसिंग सिर्फ बीमार लोगों के लिए है लेकिन ऐसा नहीं है. ये प्रधानमंत्री के लिए भी है.''

लापरवाही की कीमत चुकानी पड़ेगी- प्रधानमंत्री इसके साथ ही उन्होंने कहा,'' कुछ लोगों की लापरवाही कुछ लोगों की गलत सोच आपके परिवार, आपके दोस्तों और आगे चलकर पूरे देश को बहुत मुश्किल में झोंक देगी. अगर ऐसी लापरवाही जारी रही तो भारत को बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी. कितनी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी इसका अंदाजा लगाना मुश्किल है. कुछ राज्यों में लॉकडाउन किया गया है. इसको गंभीरता से लेना चाहिए.''

निरंतर कोशिश कर रही है केंद्र और राज्य सरकारें पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से बनी स्थितियों के बीच, केंद्र और देशभर की राज्य सरकारें तेजी से काम कर रही है. रोजमर्रा की जिंदगी में लोगों को असुविधा न हो, इसके लिए निरंतर कोशिश कर रही हैं.


पीएम मोदी ने कहा कि अब कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए, देश के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत बनाने के लिए केंद्र सरकार ने आज 15 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया है.


पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से बनी स्थितियों के बीच, केंद्र और देशभर की राज्य सरकारें तेजी से काम कर रही है. रोजमर्रा की जिंदगी में लोगों को असुविधा न हो, इसके लिए निरंतर कोशिश कर रही हैं.


पीएम मोदी ने कहा कि उन डॉक्टर्स, उन नर्सेस, पैरा-मेडिकल स्टाफ, pathologists के बारे में सोचिए, जो इस महामारी से एक-एक जीवन को बचाने के लिए, दिन रात अस्पताल में काम कर रहे हैं. आप उन लोगों के लिए प्रार्थना करिए जो आपकी सोसायटी, आपके मोहल्लों, आपकी सड़कों, सार्वजनिक स्थानों को sanitize करने के काम में जुटे हैं, जिससे इस वायरस का नामो-निशान न रहे.


पीएम मोदी ने कहा कि भारत आज उस स्टेज पर है जहां हमारे आज के एक्शन तय करेंगे कि इस बड़ी आपदा के प्रभाव को हम कितना कम कर सकते हैं. ये समय हमारे संकल्प को बार-बार मजबूत करने का है. ये धैर्य और अनुशासन की घड़ी है. जब तक देश में lockdown की स्थिति है, हमें अपना संकल्प निभाना है, अपना वचन निभाना है.


पीएम मोदी ने कहा कि हमें भी ये मानकर चलना चाहिए कि हमारे सामने यही एक मार्ग है- हमें घर से बाहर नहीं निकलना है. चाहे जो हो जाए, घर में ही रहना है.


पीएम मोदी ने कहा कि यही वजह है कि चीन, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, स्पेन, इटली-ईरान जैसे देशों में जब कोरोना वायरस ने फैलना शुरू किया, तो हालात बेकाबू हो गए. उपाय क्या है, विकल्प क्या है? कोरोना से निपटने के लिए उम्मीद की किरण, उन देशों से मिले अनुभव हैं जो कोरोना को कुछ हद तक नियंत्रित कर पाए.


पीएम मोदी ने कहा कि पहले एक लाख लोग संक्रमित होने में 67 दिन लगे और फिर इसे 2 लाख लोगों तक पहुंचने में सिर्फ 11 दिन लगे. ये और भी भयावह है कि दो लाख संक्रमित लोगों से तीन लाख लोगों तक ये बीमारी पहुंचने में सिर्फ चार दिन लगे


पीएम मोदी ने कहा कि आपको ये याद रखना है कि कई बार कोरोना से संक्रमित व्यक्ति शुरुआत में बिल्कुल स्वस्थ लगता है, वो संक्रमित है इसका पता ही नहीं चलता. इसलिए ऐहतियात बरतिए, अपने घरों में रहिए.


पीएम मोदी ने कहा कि पहले एक लाख लोग संक्रमित होने में 67 दिन लगे और फिर इसे 2 लाख लोगों तक पहुंचने में सिर्फ 11 दिन लगे. ये और भी भयावह है कि दो लाख संक्रमित लोगों से तीन लाख लोगों तक ये बीमारी पहुंचने में सिर्फ चार दिन लगे


पीएम मोदी ने कहा कि घर में रहें, घर में रहें और एक ही काम करें कि अपने घर में रहें. आज के फैसले ने, देशव्यापी लॉकडाउन ने आपके घर के दरवाजे पर एक लक्ष्मण रेखा खींच दी है.


पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले 21 दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो, कोरोना वायरस की संक्रमण सायकिल तोड़ने के लिए कम से कम 21 दिन का समय बहुत अहम है.


पीएम मोदी ने कहा कि मेरी आपसे प्रार्थना है कि आप इस समय देश में जहां भी हैं, वहीं रहें. अभी के हालात को देखते हुए, देश में ये लॉकडाउन 21 दिन का होगा.


पीएम मोदी ने कहा कि हिंदुस्तान को बचाने के लिए, हिंदुस्तान के हर नागरिक को बचाने के लिए आज रात 12 बजे से, घरों से बाहर निकलने पर, पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है. देश के हर राज्य को, हर केंद्र शासित प्रदेश को, हर जिले, हर गांव, हर कस्बे, हर गली-मोहल्ले को अब लॉकडाउन किया जा रहा है.


पीएम मोदी का बड़ा एलान. कहा- आज रात 12 बजे से पूरे देश में, ध्यान से सुनिएगा, पूरे देश में, आज रात 12 बजे से पूरे देश में, संपूर्ण Lockdown (लॉकडाउन) होने जा रहा है.


पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग इस गलतफहमी में हैं कि social distancing केवल बीमार लोगों के लिए आवश्यक है. ये सोचना सही नहीं. social distancing हर नागरिक के लिए है, हर परिवार के लिए है, परिवार के हर सदस्य के लिए है.


पीएम मोदी ने कहा कि इन सभी देशों के दो महीनों के अध्ययन से जो निष्कर्ष निकल रहा है, और एक्सपर्ट्स भी यही कह रहे हैं कि कोरोना से प्रभावी मुकाबले के लिए एकमात्र विकल्प है Social Distancing. कोरोना से बचने का इसके अलावा कोई तरीका नहीं है, कोई रास्ता नहीं है. कोरोना को फैलने से रोकना है, तो इसके संक्रमण की सायकिल को तोड़ना ही होगा.


पीएम मोदी ने कहा कि आप कोरोना वैश्विक महामारी पर पूरी दुनिया की स्थिति को समाचारों के माध्यम से सुन भी रहे हैं और देख भी रहे हैं. आप ये भी देख रहे हैं कि दुनिया के समर्थ से समर्थ देशों को भी कैसे इस महामारी ने बिल्कुल बेबस कर दिया है.


पीएम मोदी ने कहा कि बच्चे-बुजुर्ग, छोटे-बड़े, गरीब-मध्यम वर्ग-उच्च वर्ग, हर कोई परीक्षा की इस घड़ी में साथ आया. एक दिन के जनता कर्फ़्यू से भारत ने दिखा दिया कि जब देश पर संकट आता है, जब मानवता पर संकट आता है तो किस प्रकार से हम सभी भारतीय मिलकर, एकजुट होकर उसका मुकाबला करते हैं.


पीएम मोदी ने देश के नाम संबोधन में कहा कि 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का जो संकल्प हमने लिया था, एक राष्ट्र के नाते उसकी सिद्धि के लिए हर भारतवासी ने पूरी संवेदनशीलता के साथ, पूरी जिम्मेदारी के साथ अपना योगदान दिया.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस (COVID-19) को लेकर देश को संबोधित कर रहे हैं. एक सप्ताह के भीतर देश के नाम उनका दूसरा संबोधन है.


Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story