राष्ट्रीय

Coronavirus Live Update : भारत में COVID-19 से दसवीं मौत

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:17 AM GMT
Coronavirus Live Update : भारत में COVID-19 से दसवीं मौत
x
नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में देश के लगभग सभी राज्य आ गए हैं. देश में कोरोना से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 467 हो गई है.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में देश के लगभग सभी राज्य आ गए हैं. देश में कोरोना से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 467 हो गई है. कोरोना से बचाव के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली में कर्फ्यू लगने के बाद अब कोई घर से बाहर नहीं निकल पाएगा. कर्फ्यू पास वालों को ही केवल कहीं जाने की अनुमति होगी.

आईसीएमआर ने अपने ताजा अपडेट में बताया कि कोरोना वायरस की जांच के लिए सोमवार सुबह 10 बजे तक 17,493 लोगों से लिए गए कुल 18,383 सैंपल की जांच की जा चुकी है. केरल में एक दिन में 28 कोरोना संकमित मरीज मिलने से पूरे राज्य में हड़कंप मच गया है. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लॉकडाउन की घोषणा की है.

कोलकाता में कोरोना से पहली मौत का मामला सामने आया है. 55 साल के कोरोन पॉजिटिव मरीज ने सोमवार को दम तोड़ दिया. मुंबई में कोरोना वायरस से एक और शख्स की मौत हो गई है. 68 वर्षीय मरीज फिलीपींस का नागरिक था. आपको बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या 89 हो गई है. आज 15 नए मामले सामने आए हैं. कोरोना पीड़ित मरीजों की संख्या में महाराष्ट्र देश मे पहले नंबर पर है. कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच अमेरिका से लौटे तिब्बती मूल के एक व्यक्ति की डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल टांडा में मौत हो गई है. देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है.

हिमाचल में पहली मौत - कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच अमेरिका से लौटे तिब्बती मूल के एक व्यक्ति की डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल टांडा में मौत हो गई है. मृतक की शिनाख्त तेंजिन छुड़ेन उम्र करीब 69 वर्ष के रूप में हुई है. बताया जा रहा है कि वह 15 मार्च को अमेरिका से वापस मैक्लोडगंज लौटा था, लेकिन उसने इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को नहीं दी. सोमवार सुबह उसे उपचार के लिए डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल टांडा लाया गया था, जहां उसकी मौत हो गई. तेंजिन पिछले कुछ समय से अमेरिका में था, वहां से वह इस माह की 15 तारीख को वापस मैक्लोडगंज लौटा था, लेकिन उसने गाइडलाइन के मुताबिक इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को नहीं दी.

इस दौरान वह कई लोगों के संपर्क में आया होगा. इसे लेकर प्रशासन की चिंता बढ़ी हुई है कि कहीं वह कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित तो नहीं था. अब इसी बात का पता लगाया जा रहा है. इस बात को लेकर जब छुड़ेन के बेटे से बात की गई तो उनका कहना था कि उनके पिता जब 15 मार्च को वापस लौटे थे तो उन्हें जुकाम था, लेकिन इससे पहले उनकी दिल्ली एयरपोर्ट पर जांच हुई थी व उन्होंने दिल्ली में भी किसी अस्पताल में भी अपनी जांच करवाई थी. इससे ज्यादा कुछ भी बताने से मना कर दिया. वहीं डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कहा कि टांडा में नोर्मल मरीज की मौत हुई है. मरीज कोई कोरोना संदिग्ध नहीं था. फिर भी प्रशासन एहतियातन कदम उठा रहा है. कोरोना टेस्ट करवाया गया है उसकी परंभिक रिपोर्ट पॉजिटिव आई है इसकी पुष्टि जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ गुरदर्शन गुप्ता ने की है.

- केरल में एक दिन में 28 कोरोना संकमित मरीज मिलने से पूरे राज्य में हड़कंप मच गया है. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लॉकडाउन की घोषणा की है. राज्य में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 95 (इसमें 4 मरीज ठीक हो गए हैं जबकि 91 का इलाज चल रहा है) हो गई है. राज्य की सभी सीमाएं सील कर दी गई हैं. सार्वजनिक परिवहन बंद कर दिया गया है. सभी धार्मिक स्थल बंद कर दिए गए हैं.

- कल हरियाणा के 7 जिलों में लॉकडाउन की घोषणा की गई थी. आज राज्य के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टार ने 15 अन्य जिलों को लॉकडाउन की घोषणा सोमवार को की है.

- असम में 24 मार्च से 31 मार्च तक लॉकडाउन रहेगा. असम के मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने इसकी घोषणा की. - महाराष्ट्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है. CM उद्धव ने कहा कि लोग बात ही नहीं मान रहे, इसलिए मजबूरन यह फैसला लिया गया. - गाजियाबाद के कौशांबी इलाके में रहने वाले एक डॉक्टर में कोरोना की पुष्टि हुई है. उन्हें दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में कराया गया है. जानकारी के मुताबिक मरीज 3 दिन पहले फ्रांस से लौटे थे.

- कोरोना वायरस के कारण पूरे पंजाब में कर्फ्यू लगा दिया गया है. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने यह आदेश जारी किया.

- मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे को सुबह के वक्त बंद कर दिया गया था लेकिन लोगों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए उसे फिर से शूरू कर दिया गया है.

- कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए नवी मुंबई के एपीएमसी मार्केट को 25 तारीख से 31 मार्च तक बंद रखने का ऐलान. निर्णय मार्केट संघ ने लिया है.

- कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पुणे कृषि उत्पन्न बाजार समिति ने मंगलवार रात से बंद करने का ऐलान किया है. इस मंडी से पूरे पुणे को सब्जी और फल की आपूर्ति की जाती है. ऐसे में अगर ये मंडी बंद होती है तो आने वाले दिनों में लोगों को सब्जी और फलों की कमी से गुजरना पड़ सकता है.

- महाराष्ट्र के मंत्री जीतेंद्र आव्हड ने फोटो ट्वीट करते हुए लॉकडाउन तोड़ने वालों को घरों में रहने की सलाह दी. मुंबई के हाईवे पर कारों की लंबी कतार लगी हुई है.

- कोरोना वायरस के चलते दिल्ली में लॉकडाउन को देखते हुए शाहीन बाग में कम हुई प्रदर्शनकारियों की संख्या.

- मुंबई में कोरोना वायरस से एक और शख्स की मौत हो गई है. 68 वर्षीय मरीज फिलीपींस का नागरिक था. आपको बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या 89 हो गई है. आज 15 नए मामले सामने आए हैं. कोरोना पीड़ित मरीजों की संख्या में महाराष्ट्र देश मे पहले नंबर पर है.

- कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के प्रयासों के दौरान जिनकी आजीविका प्रभावित हुई है उनकी मदद के लिए पंजाब कैडर के सभी IAS अधिकारी मुख्यमंत्री राहत कोष में एक दिन के वेतन का योगदान देंगे.

- बिहार में कोरोना का तीसरा केस सामने आया. संक्रमित युवक को NMCH अस्तपाल के आइसोलेशन वार्ड में रख कर इलाज किया जा रहा है. मरीज हालही में विदेश से लौटा है.

- कोरोना के चलते आज मुंबईकरों के घरों में न्यूजपेपर नहीं आए. रविवार को जनता कर्फ्यू था ऐसे में जो पेपर कल नहीं बिके थे आज वह न्यूजपेपर विक्रेता उन्हें बेच रहे हैं.

- रविवार को इस वायरस के कारण मुंबई और पटना में एक-एक मरीजों की मौत हो गई.

- वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 22 राज्यों के 75 जिलों में लॉकडाउन है.

-दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने विशेषाधिकारों का इस्तेमाल करते हुए राष्ट्रीय राजधानी में तत्काल प्रभाव से धारा 144 लागू कर दिया है.

- सुरक्षा के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के लखनऊ समेत बनारस, गोरखपुर, कानपुर, मेरठ, बरेली, आगरा, प्रयागराज, गाजियाबाद, नोएडा, अलीगढ़, सहारनपुर, लखीमपुर, आजमगढ़ और मुरादाबाद जिले 25 मार्च, 2020 तक के लिए लॉकडाउन कर दिया है.

- मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना वायरस के पहले मरीज की पुष्टि हुई है. मरीज लंदन में रहकर पढ़ाई कर रही है और पिछले दिनों ही भोपाल आई थी.

- वहीं भोपाल में 24 मार्च तक के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है. राज्य में अब तक कोरोना वायरस पीड़ित लोगों की संख्या 5 हो गई है.

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story