राष्ट्रीय

Corona Helpdesk: मोदी सरकार ने जारी किया WhatsApp नंबर, जल्दी से सेव कर ले

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:16 AM GMT
Corona Helpdesk: मोदी सरकार ने जारी किया WhatsApp नंबर, जल्दी से सेव कर ले
x
देश में तेजी से फैलते Covid-19 के संक्रमण को देखते हुए सरकार एक के बाद एक कई अहम कदम उठा रही है। प्रधानमंत्री ने जहां रविवार को

देश में तेजी से फैलते Covid-19 के संक्रमण को देखते हुए सरकार एक के बाद एक कई अहम कदम उठा रही है। प्रधानमंत्री ने जहां रविवार को जनता कर्फ्यू की अपील की है वहीं भारत को अगले पूरे हफ्ते के लिए दुनिया से अलग करने की तैयारी हो गई है। इसके लिए विदेशों से आने वाली सारी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। इस बीच अब केंद्र सरकार ने आम लोगों की मदद और कोरोना वायरस से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए एक WhatsApp नंबर जारी किया है। यह नंबर है 9013151515, आप भी इसे अपने फोन में सेव कर लें और इस पर whatsapp की मदद से आपको कोरोना वायरस से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिल जाएगी।

WhatsApp MyGov Corona Helpdesk के नाम से जारी हुए इस नंबर पर आपको WhatsApp के Chatbots मिलेंगे। यह सारे ऑटोमेटेड होंगे और यही चैटबोट्स आपकी आपके सवालों का जवाब भी देने वाले हैं। यह जानकारी ज्यादातर पूछे जाने वाले सवालों के बारे में होगी और सटिक होगी।

सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम ऐसे समय में काफी अहम माना जा रहा है जब पूरे देश में बाजारों से लेकर स्कूल कॉलेज और दफ्तर बंद हैं साथ ही बीमारी के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। नेशनल फार्मा प्राइजिंग अथॉरिटी ने भी इस नंबर को ट्वीट कर शेयर किया है।

चैटबोट के अलावा सरकार ने एक Coronavirus नेशनल हेल्पलाइ नंबर (+91-11-23978046 and 1075 for toll free) भी जारी कर दिए हैं। इसके अलावा एक ऑफिशियल ईमेल आईडी [email protected] भी जारी किया गया है। बता दें कि देश में अब तक 200 केसेस की पुष्टि हो चुकी है। लगातार सामने आ रहे केसेस को देखते हुए सरकार ने इस संक्रमण को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story