Health

Coronavirus को मोदी सरकार ने आपदा घोषित किया, मृतकों के परिवार के लिए मुआवजे का एलान

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:14 AM GMT
Coronavirus को मोदी सरकार ने आपदा घोषित किया, मृतकों के परिवार के लिए मुआवजे का एलान
x
Coronavirus: भारत में कोरोना वायरस का दायरा बढ़ता जा रहा है और इससे अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है. अब इसी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने

Coronavirus: भारत में कोरोना वायरस का दायरा बढ़ता जा रहा है और इससे अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है. अब इसी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने COVID-19 को आपदा घोषित किया है ताकि पीड़ितों को स्टेट डिजास्टर रेस्पॉन्स फंड (SDRF) के तहत राहत दी जा सके. गृह मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की मौत होने पर परिजनों को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. Coronavirus declared disaster by Modi government; Declaration of compensation for the family of the dead

83 हुई संक्रमित लोगों की संख्या

देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 83 है. इनमें दिल्ली और कर्नाटक में हुई एक-एक व्यक्ति की मौत के मामले भी शामिल हैं. सऊदी अरब से हाल में लौटे कलबुर्गी के 76 वर्षीय एक व्यक्ति की बृहस्पतिवार को मौत हो गई थी जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित दिल्ली की 68 वर्षीय एक महिला की शुक्रवार की रात राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में हो गई थी.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि महिला का पुत्र विदेश से आया था और वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था. महिला की मौत मधुमेह और उच्च रक्तचाप के कारण हुई. दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण के सात मामले और उत्तर प्रदेश में 11 मामले सामने आये है. कर्नाटक में कोरोना वायरस के छह मरीज जबकि महाराष्ट्र में 14 और लद्दाख में तीन मरीज है.

इसके अलावा राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर, आंध प्रदेश और पंजाब से एक-एक मामला सामने आया है. केरल में कोरोना वायरस के 19 मामले दर्ज किये गये है जिनमें से तीन मरीजों को पिछले महीने इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई थी.

मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि 83 पुष्ट मामलों में 17 विदेशी नागरिक शामिल हैं. इनमें इटली के 16 पर्यटक और कनाडा का एक नागरिक है. गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोविड-19 को एक महामारी घोषित किया है.

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story