2021/04/18-above-vaccination-in-india1.jpg

महाराष्ट्र समेत 3 राज्यों ने टाला 18+ का वैक्सीनेशन, रजिस्ट्रेशन के लिए सर्वर भी हुआ क्रैश

RewaRiyasat.Com
रीवा रियासत डिजिटल
28 Apr 2021

महाराष्ट्र, राजस्थान और छत्तीसगढ़ सरकारों ने अपने राज्यों में 18+ का वैक्सीनेशन (18+ vaccination) टाल दिया है. देश भर में 1 मई से 18+ उम्र वालों को वैक्सीनेशन होना है. इसके लिए बुधवार की शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है. जिसका सर्वर फिलहाल क्रैश हो रहा है. 

बता दें पूरे विश्व में चल रहे कोरोना महामारी के बीच भारत में कोरोना का वैक्सीनेशन जनवरी माह से शुरू हो गया था, सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स, फिर 60+ एवं 45+ वालों का वैक्सीनेशन किया गया. इसके बाद भारत सरकार द्वारा यह फैंसला लिया गया कि 18+ उम्र वालों का वैक्सीनेशन 1 मई से शुरू किया जाएगा, लेकिन उसके लिए पहले रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता रखी गई है. 

महाराष्ट्र, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में नहीं होगी वैक्सीनेशन

फिलहाल, तीन बड़े संक्रमण वाले महाराष्ट्र, राजस्थान और छत्तीसगढ़ राज्यों की सरकारों ने अपने अपने राज्यों में वैक्सीनेशन पर फिलहाल रोक लगा दी है. इसके पीछे उन्होंने वैक्सीन की शॉर्टेज और सप्लाई में देरी वजह बताई है. हांलाकि राजस्थान सरकार ने साफ़ कर दिया है कि राज्य में वैक्सीनेशन 15 मई के बाद शुरू कर दिया जाएगा. लेकिन छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र सरकारों ने कोई तिथि नहीं बताई है. 

राज्यों ने बताए ये कारण

छत्तीसगढ़: भारत बायोटेक ने राज्य सरकार से कहा है कि उन्हें वैक्सीन जुलाई के अंतिम सप्ताह से पहले नहीं दी जा सकेगी। सीरम से भी वैक्सीन को लेकर कोई जवाब नहीं मिल सकता है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि सरकार ने दोनों कंपनियों को 25-25 लाख डोज का ऑर्डर दिया था। बायोटेक का जवाब आ आ गया है, लेकिन सीरम का नहीं। जवाब मिलने पर ही यह साफ होगा कि 18+ का टीकाकरण कब से शुरू होगा।

राजस्थान: सरकार ने कहा कि सीरम इंस्टिट्यूट को वैक्सीन के ऑर्डर दिए गए हैं, लेकिन अभी तक संस्थान ने इस ऑर्डर को लेकर कोई जवाब नहीं दिया है। सरकार ने कहा कि इंस्टिट्यूट को 3.75 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया गया है, लेकिन ये डोज कब तक मिलेंगी ये साफ नहीं है। केंद्र से मिलने वाली वैक्सीन भी लगातार नहीं आ पा रही है। ऐसे में 1 मई से 18+ का वैक्सीनेशन संभव नहीं है।

महाराष्ट्र: स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि हम 18+ का वैक्सीनेशन फ्री करेंगे। इसके लिए राज्य सरकार 6500 करोड़ का खर्च उठाएगी। 6 महीने के भीतर 5.71 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट है। लेकिन, 1 मई से वैक्सीनेशन नहीं शुरू किया जा सकेगा, क्योंकि वैक्सीन की कमी है। वैक्सीन निर्माता सीरम और भारत बायोटेक की ओर से जवाब नहीं मिला है।

3 states including Maharashtra avoids vaccination of 18+, server for registration also crashes

SIGN UP FOR A NEWSLETTER