मुंबई: इमारत पर गिरा चार्टर्ड प्लेन, 5 की मौत, ब्लैक बॉक्स मिला

राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय

मुंबई। महाराष्ट्र के नासिक में बुधवार को सुखोई एसयू-30एमकेआई क्रैश होने के बाद गुरुवार को एक और विमान हादसा हो गया। मुंबई के घाटकोपर इलाके में एक चार्टर्ड प्लेन क्रैश हुआ, जिसने जुहू हैलीपैड से उड़ान भरी थी और 6 मिनट बाद ही यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

इस हादसे में पायलट समेत 5 लोगों की मौत हो गई है। इनमें मुख्य पायलट मारिया कुबेर व सह पायलट प्रदीप राजपूत के साथ टेकनिशियन सुरभि और मनीष पांडे सवार थे। जबकि मरने वालों में एक राहगीर गोविंद पंडित भी हैं जो विमान से गिरते ईंधन की चपेट में आने से झुलस गया और उसकी मौत हो गई।

इस बीच, उत्तर प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने मुंबई में हुए विमान हादसे पर स्थिति स्पष्ट करते हुए मीडिया को बताया कि यूपी सरकार ने दुर्घटनाग्रस्त चार्टरड प्लेन को 2014 में ही एविएशन कंपनी को बेच दी थी और इसके मेंटनेंस की पूरी जिम्मेदारी उक्त कंपनी की थी।
आपको बता दें कि मलबे से शवों को निकाल लिया गया है और दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स भी मिल गया है।


आपको बता दें कि मलबे से शवों को निकाल लिया गया है और दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स भी मिल गया है।

बताया जा रहा है कि जिस इमारत पर यह विमान गिरा है वो निर्माणाधीन थी। हादसे का शिकार हुआ विमान यूपी सरकार का बताया जा रहा था, लेकिन यूपी सरकार के मुख्य सचिव ने इससे इन्कार कर दिया है। अधिकारियों के मुताबिक, दुर्घटनाग्रस्त विमान को कुछ साल पहले ही बेच दिया गया था।

हादसे के बाद आग से लिपटे विमान से एक जलता हुआ शख्स बाहर निकला है। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार विमान में पायलट समेत पांच लोगों की मौत हो गई है।

बताया जा रहा है कि यह विमान टेस्ट फ्लाइट पर था और लैंड होने की तैयारी कर रहा था और उससे पहले क्रैश हो गया। हादसे के बाद इमारत में आग लग गई है और इस पर काबू पाने के लिए दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच चुकी है। जिस इलाके में विमान क्रैश हुआ है वह रिहायशी इलाका है जिसके बाद यहां अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया है।