Budget 2019: सरकार ने इन 7 सेक्टर में खजाना लुटाया, आपके हिस्से में क्या आया

Business Chhattisgarh Madhya Pradesh National Uttar Pradesh

केंद्र की मोदी सरकार ने शुक्रवार को अपना अंतरिम बजट पेश किया. कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने अपने बजट में किसान, मजदूर, करदाता, महिला वर्ग समेत हर किसी के लिए बंपर ऐलान किए. हालांकि, बजट के बाद भी टैक्स को लेकर काफी कन्फ्यूजन बना रहा. केंद्र सरकार के इस अंतरिम बजट क्या खास रहा और किसको क्या मिला, आसान भाषा में यहां समझें…

1. किसानों को मिला बंपर तोहफा
पीयूष गोयल ने अपने भाषण में किसानों के लिए बड़ी मदद का ऐलान किया. अब केंद्र सरकार छोटे किसानों का सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देगी. ये मदद साल में तीन किस्तों के रूप में दी जाएगी, यानी सरकार 2000-2000 रुपये की तीन किस्त किसानों के खाते में पहुंचाएगी. ये फायदा उन्हीं किसान को मिलेगा जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन होगी.

पीयूष गोयल ने कहा कि इस योजना से 12 करोड़ किसान परिवारों को लाभ मिलेगा. ये कार्यक्रम 1 दिसंबर, 2018 से लागू होगा. सरकार की इस योजना में 75 हजार करोड़ का खर्च आएगा.

2. रक्षा बजट में ऐतिहासिक बढ़त
इस बार रक्षा बजट में ऐतिहासिक बढ़ोतरी की गई है. ऐसा पहली बार हुआ है कि बजट 3 लाख करोड़ के पार गया है. साल 2018-19 की तुलना में इस बार का बजट 3,05,296 करोड़ रुपए दिए जाएंगे.

3. टैक्स बजट में बंपर छूट
पीयूष गोयल ने करदाताओं को बड़ी छूट दी है, हालांकि ये छूट चिन्हित करदाताओं को दी गई है. जो भी व्यक्ति 5 लाख रुपये सालाना तक कमाता है, अब उसे कोई टैक्स नहीं देना होगा. इसके अलावा कोई व्यक्ति किसी तरह की बचत, बीमा या अन्य भविष्य निधि में इन्वेस्ट करता है उसे 6.5 लाख सालाना कमाई तक टैक्स में छूट मिलेगी.

इसके अलावा पीयूष गोयल ने स्टैंडर्ड डिडक्शन (मानक कटौती) को 40 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दिया गया है. इससे 3 करोड़ करदाताओं को सीधा लाभ मिलेगा. उन्होंने ऐलान किया कि अगर किसी व्यक्ति को बैंक या पोस्ट ऑफिस से 40000 रुपये तक का ब्याज मिलता है तो उसे कोई TDS नहीं देना होगा.

4. महिलाओं को क्या मिला?
अंतरिम बजट में महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण मिशन के लिए 1330 करोड़ रुपए का ऐलान किया गया है. पीयूष गोयल ने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत कुल 8 करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन दिए जाने हैं, अभी तक 6 करोड़ कनेक्शन बांटे जा चुके हैं. अगले वित्त वर्ष तक इस लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा.

5. मजदूरों को मिलेगी पेंशन
सरकार ने हर महीने 15 हजार रुपए कमाने वाले असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के लिए पेंशन का ऐलान किया है. इसके तहत 29 साल के मजदूरों को हर महीने 100 रुपये देने होंगे, जिसके तहत 60 की उम्र के बाद उन्हें हर महीने 3000 रुपये की पेंशन दी जाएगी.

ऐसा ही 18 साल की उम्र वाले मजदूरों के साथ है, अगर इस उम्र के मजूदर हर महीने 55 रुपये जमा करने पर 60 की उम्र पार करने के बाद हर महीने 3000 रुपये की पेंशन मिलेगी. सरकार का मानना है कि इससे 10 करोड़ मजदूरों को सीधा लाभ मिलेगा.

6. डिजिटल बनेगा ग्रामीण भारत
पीयूष गोयल ने ऐलान किया है कि अगले पांच साल में 1 लाख गांवों को डिजिटल बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के तहत 3 लाख से अधिक जन सुविधा केंद्र करीब 12 लाख लोगों को रोजगार दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि आज भारत में दुनिया का सबसे सस्ता मोबाइल डेटा मिल रहा है.

7. शिक्षा के बजट में भी की गई बढ़ोतरी
पीयूष गोयल ने अपने बजट भाषण में शिक्षा बजट में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. राष्ट्रीय शिक्षा मिशन के लिए 38572 करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे. इसमें से 2100 करोड़ रुपये सिर्फ उच्च शिक्षा के लिए दिए गए हैं.

Facebook Comments
Please Share this Article, Follow and Like us:
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •