1 जनवरी से नहीं चलेंगे पुराने ATM कार्ड, बदल लें वरना होगी ये परेशानी1 min read

Bhopal Business Madhya Pradesh National Tech & Gadgets

नई दिल्ली। यदि आपके पास पुराना एटीएम कार्ड है तो 31 दिसंबर तक बदलवा लें। 31 दिसंबर के बाद पुराना एटीएम कार्ड मशीनें स्वीकार नहीं करेंगी। बैंक चिप वाले कार्ड जारी कर रही हैं। नए साल से एटीएम में यही कार्ड चलेंगे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ग्राहकों को बाकायदा सूचना दे रहा है।

बैंक ग्राहकों को सूचना में बता रहा है कि बैंक की तरफ से पुराने डेबिट कार्ड बंद किए जा रहे हैं। बैंक के जिन ग्राहकों के पास मैग्नेटिक डेबिट कार्ड हैं। इन्हें बदलकर नए चिप वाले ईएमवी कार्ड जारी किए जा रहे हैं, वैसे तो बैंके खुद नए कार्ड जारी कर रही है। ग्राहकों को सूचना दे रही है, कि यदि उनके पास कार्ड नहीं पहुंचा तो 31 दिसंबर तक कार्ड बदलवा लें। रिजर्व बैंक ने 2016 में सभी बैंकों को ग्राहकों के साधारण मैग्निेटिक स्ट्रिप कार्ड केा चिप वाले कार्ड जारी करने के आदेश दिए थे। बैंक अब सिर्फ चिप वाले एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड जारी कर रही है।

अधिक सुरक्षित है इसलिए बैंक ने लिया फैसला
पुरानी एटीएम और डेबिट कार्ड के पीछे की तरफ एक काली पट्टी नजर आती है। यह काली पट्टी मैग्नेटिक स्ट्रिप है। जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होती है। एटीएम में इसे डालने के बाद पिन नंबर डालते ही आप अपने खाते से पैसे निकाल पाते हैं। मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड से ट्रांजेक्शन के लिए पिन की जरूरत होती है। इसमे अकाउंट की डिटेल्स मौजूद होती है। इसी स्ट्रिप की मदद से कार्ड स्वाइप के वक्त मशीन आपके बैंक इंटरफेस से जुड़ती है और प्रोसेस आगे बढ़ता हे।

अब बैंक जो चिप वाले कार्ड जारी कर रही है। उसमें सारी इंफार्मेशन चिप में मौजूद है। इनमें भी ट्रांजेक्शन के लिए पिन और सिग्नेचर जरूरी होते हैं। ईएमवी चिप कार्ड में ट्रांजेूक्शन के वक्त यूजर का ऑथेंटिकेशन करने के लिए एक यूनिक ट्रांजेक्शन कोड जनरेट होता है। जो वेरीफिकेशन को सपोर्ट करता है। ऐसा मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड में नहीं होता है। चिप वाले कार्ड ज्यादा सिक्योर हैं। इसमें डाटा चोरी होने की आशंका नहीं है। चिप वाले कार्ड में हर ट्रांजेक्शन के लिए एक इनक्रिप्टेड कोड जारी होता है।

एटीएम कार्ड बदलने में नहीं लगेगी कोई फीस
नए एटीएम कार्ड के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। बैंक की ब्रांच में जाकर अप्लाई करने का विकल्प है। बैंक ने फरवरी 2017 से पुराने कार्ड बंद कर दिए हैं। 31 दिसंबर 2018 से इन्हें पूरी तरह बंद किया जा रहा है। वैसे तो जो भी पुराने कार्ड हैं, उसकी जगह बैंक नए कार्ड जारी कर रही है। बैंक चिप वाले कार्ड के लिए कोई अलग से चार्ज नहीं ले रही हैं। इसे फ्री ऑफ कॉस्ट रखा है। जिस एटीएम कार्ड में चिप नहीं लगी है वो पुराने एटीएम कार्ड है जो नए साल से नहीं चलेंगे।

Facebook Comments