Warm winds spread heat in the state, many districts on heat wave, month of March becomes hot after 11 years MP NEWS.jpg

पाकिस्तान की गर्म हवा से भारत के 10 राज्यो का चढ़ा पारा, 76 वर्ष बाद गर्मी ने दी ऐसी दस्तक, लू को लेकर अलर्ट

RewaRiyasat.Com
Viresh Singh Baghel
01 Apr 2021

मौसम। जिस तरह से मार्च के आखिरी दिनों में तथा अप्रैल के शुरूआत में तापमान बढ़ रहा हैं उससे विशेषज्ञों का कहना है कि अप्रैल से जून के बीच जबरदस्त गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

हीटवेव विशेषज्ञ का कहना है कि इस तरह की गर्म हवाएं पाकिस्तान में भी चल रही हैं। जिसके चलते पाकिस्तान के कुछ स्थानों पर पारा 45 डिग्री तक पहुंचा है। पाकिस्तान की गर्म हवाऐं राजस्थान के रास्ते भारत के मैदानी क्षेत्रों तक पहुंच रही है।

जारी किया गया है अलर्ट

मौसम विशेषज्ञों ने राजस्थान, उत्तर प्रदेश व मध्यप्रदेश सहित 10 राज्यों में 3 अप्रैल को हीटवेव चलने का अलर्ट जारी किया है। राजस्थान में चलने वाली हीटवेव दूसरे मैदानी क्षेत्रों में भी तापमान बढ़ाएंगी। इससे पहले दिल्ली में मैक्सिमम टेम्परेचर का 76 साल का रिकॉर्ड पहले ही ब्रेक हो चुका है। दिल्ली में पारा 40 डिग्री के पार पहुचा चुका है।

40 के पार हुआ इन शहरो का तापमान

जंहा राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, माधोपुर, चित्तौड़गढ़, चुरू और फलौदी में बीते दिन पारा 40 डिग्री से ऊपर चला गया। वही मध्यप्रदेश में मई जैसी गर्मी महसूस हो रही है। भोपाल समेत 4 शहरों में पारा 40 पार हो गया है। बीते दिन भोपाल में 41 डिग्री, इंदौर में 40.2 डिग्री, जबलपुर में 40.5 डिग्री और ग्वालियर में 40.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ में भी तेज गर्मी पड़ने लगी है।

ठंड प्रदेश में भी गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड 

गर्मी ने उत्तर प्रदेश में भी कहर ढाया हुआ है। यहां मार्च में दूसरी बार 10 सालों का रिकॉर्ड टूटा है। उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्मी बीते दिन झांसी में दर्ज की गई। यहां अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावा पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश भी तप रहा है। हिमाचल प्रदेश के ऊना में बीते दिन पारा 34.3 डिग्री और शिमला में 23.2 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से 6 डिग्री ज्यादा है।

लू लगने के लक्षण

सिरदर्द, उल्टी, थकावट, तेज बुखार, शरीर में ऐंठन और चक्कर की शिकायत हो सकती है। असर तेज हो तो बेहोशी आ सकती है। बुजुर्गों और बच्चों को समस्या ज्यादा हो सकती है। ऐसा होने पर डॉक्टर की तुरंत सलाह लेनी चाहिए।

लू से ऐसे बचें

दोपहर में घर से बाहर जाने से बचें। बहुत जरूरी हो तो पानी पीकर निकलें। पानी की बॉटल साथ में रखें। खाली पेट बाहर न जाएं। छाता भी साथ रखें। मौसमी फल जरूर खाएं। इससे शरीर में पानी और जरूरी विटमिन्स की पूर्ति होती रहेगी। ढीले और सूती के कपड़े पहनें। घर में भी कमरे का टेम्परेचर भी न बढ़ने दें। घर में ताजा हवा आती रहे इसका ध्यान रखें।

SIGN UP FOR A NEWSLETTER