राष्ट्रीय

करोड़ों लोगों से जुड़ी खबर, 1 सितंबर से Railway इस फ्री सुविधा के लिए लेगा पैसे

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 5:58 AM GMT
करोड़ों लोगों से जुड़ी खबर, 1 सितंबर से Railway इस फ्री सुविधा के लिए लेगा पैसे
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

नई दिल्ली : अगर आप भी अक्सर रिजर्वेशन कराकर ट्रेन में यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है. आईआरसीटीसी की तरफ से फ्री में दी जा रही सुविधा के लिए अब एक निर्धारित शुल्क लिया जाएगा. ऐसे में टिकट बुक कराने पर आपको पहले के मुकाबले ज्यादा भुगतान करना होगा. दरअसल आईआरसीटीसी की तरफ से 1 सितंबर से ई- टिकट पर दी जाने वाली मुफ्त ट्रेवल इंश्योरेंस की सुविधा नहीं दी जाएगी. अगर कोई यात्री इंश्योरेंस लेना चाहता है तो उसे ई-टिकट कराने के बाद ट्रेवल इंश्योरेंस के लिए अलग से भुगतान करना होगा.

दिसंबर 2017 से मिल रहा था फ्री इंश्योरेंस यानी अब यात्री की मर्जी पर निर्भर करेगा कि वह इंश्योरेंस लेना चाहता है या नहीं. आपको बता दें कि आईआरसीटीसी की तरफ से दिसंबर 2017 से फ्री इंश्योरेंस की सुविधा दी जा रही है. ऐसा आईआरसीटीसी ने डिजीटल ट्रांजेक्शन को प्रमोट करने का लिए किया था. इसके साथ ही आईआरसीटीसी ने डेबिट कार्ड से टिकट बुकिंग पर लगने वाले चार्ज को भी खत्म कर दिया था.

सभी क्लास में मिलती है यह सुविधा आपको बता दें कि आईआरसीटीसी के इंश्योरेंस की सुविधा सभी क्लास में यात्रा करने वाले यात्रियों को दी जाती है. इसके तहत अधिकतम 10 लाख रुपये का कवर दिया जाता है. यात्रा के दौरान यदि यात्री की मौत हो जाती है तो ऐसे में 10 लाख रुपये देने का प्रावधान है. पर्मानेंट और पार्शल डिसएबिलिटी होने पर 7.5 लाख रुपये देने का प्रावधान है. वहीं घायलों को दो लाख रुपये देने का प्रावधान है.

5 साल से कम उम्र के बच्चे कवर नहीं हालांकि इसमें 5 साल से कम उम्र वाले बच्चे कवर नहीं होते. ट्रैवल इंश्योरेंस की सुविधा देने के लिए आईआरसीटीसी ने आईसीआईसीआई लोम्बर्ड जनरल इंश्योरेंस, रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस और श्रीराम जनरल इंश्योरेंस से करार किया है. इसके तहत एक टिकट पर 92 पैसे का भुगतान करना होगा, टैक्स सहित यह करीब एक रुपये होगा. नए नियम के तहत 1 सितंबर से यह भुगतान यात्री को करना होगा.

अभी तक यह साफ नहीं है कि यात्रा करने वाले कितने लोग इंश्योरेंस की सुविधा के लिए भुगतान करेंगे. आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि इंश्योरेंस चार्ज को लगाने की घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी. आपको बता दें कि रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर से टिकट बुक करने पर ट्रैवल इंश्योरेंस की सुविधा नहीं मिलती.

Next Story
Share it