2021/07/84-weather-report11.jpg

Weather Report : विंध्य में मानसून / रीवा, सतना, अनूपपुर में तेज बारिश, भूस्खलन से शहडोल-अमरकंटक मार्ग बंद

RewaRiyasat.Com
रीवा रियासत डिजिटल
09 Jul 2021

Weather Report / मध्य प्रदेश के महाकौशल एवं विंध्य में मानसूनी बारिश (monsoon rain) शुरू हो चुकी है. शुक्रवार को विंध्य के रीवा, सतना, अनूपपुर जिलों में तेज बारिश हुई है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. वहीं बारिश के चलते किरर घाटी में भूस्खलन (Landslide) से शहडोल-अमरकंटक मार्ग (Shahdol-Amarkantak Road) बंद हो गया है.

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार अगले एक दो दिन में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो जाएगा जिसकी वजह से और तेज बारिश होने की संभावना है. 

मानसूनी बादलों ने जहाँ एक तरफ महाकौशल एवं विंध्य क्षेत्र में अपना डेरा जमा रखा है. वहीं रहवासियों को गर्मी से राहत मिली है. हांलाकि कुछ जगहों पर उमस बढ़ पड़ी है, लेकिन कई जगहों पर मौसम खुशनुमा हो गया है. 

कहाँ, कितनी बारिश 

रीवा में गुरुवार से ही बारिश का दौर शुरू है. रुक रुक कर हो रही बारिश ने मौसम को खुशनुमा बना दिया है. रीवा में 38 और सतना में 25 मिमी से अधिक बारिश हुई है. 

जबलपुर 14.5, डिंडोरी 84.2, बालाघाट 66, नरसिंहपुर 42.0, अनूपपुर 24.5, छिंदवाड़ा 18.8, कटनी 14.8, सीधी 14.2, सिवनी 14.6, उमरिया 8.8, और मंडला 5.1 मिमी बारिश हुई. वहीं पर्यटन स्थल अमरकंटक 10.2, बांधवगढ़ 8.8, मैहर 5.2 व भेड़ाघाट में 14 मिमी बारिश हुई है.

नया सिस्टम प्रभावी होगा 

मौसम विभाग के मुताबिक, 11 जुलाई से बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बनने का अनुमान है. यूपी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इससे बारिश के और जोर पकड़ने का अनुमान है. बादलों को हवाओं का अच्छा साथ मिला, तो पूरे प्रदेश में तीन-चार दिनों में अच्छी बारिश होगी.

भूस्खलन से शहडोल-अमरकंटक मार्ग बंद

तेज बारिश के चलते और पेड़ों की अंधाधुंध कटाई का दुष्परिणाम अमरकंटक में दिखा. यहां किरर घाटी में बारिश के चलते मिट्‌टी बहने से बड़ी-बड़ी चट्टानें सड़क पर आ गई. इसी के साथ मिट्‌टी का मलबा भी आ गया है. इसके चलते शहडोल-अमरकंटक मार्ग बंद हो गया है. पीडब्ल्यूडी विभाग रोड को चालू करने में जुटा है.

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER