ऐसा नहीं किया तो नए साल से नहीं कर पाएंगे किसी को कॉल, होने जा रहें हैं ये बड़े बदलाव

Whatsapp नंबर के जरिए होगा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों का साप्‍ताहिक मूल्‍यांकन

सीधी

Whatsapp नंबर के जरिए होगा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों का साप्‍ताहिक मूल्‍यांकन

सीधी। सरकारी स्कूलों के पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों के सीखने की क्षमता का Whatsapp बेस्ड मूल्यांकन किया जा रहा है। अभी पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को हमारा घर.हमारा विद्यालय कार्यक्रम के अंतर्गत पढ़ाई कराई जा रही है। इसका मूल्यांकन प्रति सप्ताह वाट्सएप आधारित किया जा रहा है।

Whatsapp नंबर के जरिए होगा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों का साप्‍ताहिक मूल्‍यांकन

अभी तक स्थिति ऐसी है कि सभी जिलों के लिए अलग.अलग वाट्सएप नंबर पर क्विज प्रतियोगिता आयोजित की जाती है। अब सबके मूल्‍यांकन के लिए एक ही Whatsapp नंबर होगा।

राज्य शिक्षा केंद्र ने सभी जिलों के लिए वाट्सएप नंबर 8595524393 जारी किया है । इसी नंबर पर विद्यार्थियों को लिंक भेजे जाएंगे। इससे बच्चों के मूल्यांकन की सही मॉनीटरिंग होगी। तीन माह पहले शुरू हुए इस प्रक्रिया में अब तक प्रदेशभर से करीब 13 लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं। इसमें करीब तीन से चार लाख बच्चों में सीखने की क्षमता कम पाई गई है।

ग्वालियर: दोस्त के जन्मदिन का जश्न मनाकर लौट रहे चार नवयुवकों की सड़क दुर्घटना में मौत…

राज्य शिक्षा केंद्र के उपसंचालक केपीएस तोमर ने बताया कि हर हफ्ते बच्चों के लिए क्विज प्रतियोगिता आयोजित की जाती है। पहले हर जिले के लिए अलग.अलग नंबर होते थे। अब एक ही वाट्सएप नंबर जारी किया गया है।

Whatsapp बेस्ड मूल्यांकन में 20 फीसद विद्यार्थी शामिल

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा तक में करीब 70 लाख विद्यार्थी अध्ययनरत हैंए लेकिन वाट्सएप बेस्ड मूल्यांकन में सिर्फ 13 लाख विद्यार्थी शामिल होते हैं। यानी अभी भी करीब 20 फीसद विद्यार्थियों को मूल्यांकन हो पा रहा है। वहीं ऑनलाइन कक्षाओं का लाभ भी 30 फीसद विद्यार्थियों को मिल पा रहा है। कई विद्यार्थियों के घर स्मार्टफोन ना होने के कारण भी उनकी पढ़ाई नहीं हो पा रही है।

रीवाः रोगनाशक है तुलसी, 25 को होगा पूजन, पढ़िए पूरी खबर…

रीवाः मुंबई का फारूख निकला हाइवें लूट गैंग का सरगना, पुलिस कर रही कार्रवाई..

ससुराल से लौट रहे युवक से मारपीट कर की लूट…

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *