सतना

सतना: KJS सीमेंट कंपनी के कईं ठिकानों पर छापे, पकड़ी गई 17 करोड़ रुपए से अधिक की GST चोरी, सीनियर प्रसिडेंट गिरफ्तार

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:28 AM GMT
सतना: KJS सीमेंट कंपनी के कईं ठिकानों पर छापे, पकड़ी गई 17 करोड़ रुपए से अधिक की GST चोरी, सीनियर प्रसिडेंट गिरफ्तार
x
सतना: KJS सीमेंट कंपनी के कईं ठिकानों पर छापे, पकड़ी गई 17 करोड़ रुपए से अधिक की GST चोरी, सीनियर प्रसिडेंट गिरफ्तार सतना . ज़िले में बड़ा

सतना: KJS सीमेंट कंपनी के कईं ठिकानों पर छापे, पकड़ी गई 17 करोड़ रुपए से अधिक की GST चोरी, सीनियर प्रसिडेंट गिरफ्तार

सतना (विपिन तिवारी) . ज़िले में बड़ा मामला सामनें आया है। एक बड़ा सीमेंट कारोबारी गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) का भुगतान किए बगैर करोड़ों का कारोबार करना KJS सीमेंट कंपनी के मालिकों को भारी पड़ गया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्‍ट टेक्‍सेस एंड कस्‍टम्‍स (CBIC) ने इस मामले में यूपी और मध्य प्रदेश के कई जिलों में छापेमारी कर 17 करोड़ रुपये से अधिक की जीएसटी की चोरी पकड़ी है। इस मामले में केजीएस सीमेंट फैक्ट्री के सीनियर प्रेसिडेंट कुशल सिंह सिंघवी को गिरफ्तार कर लिया गया है।
बताया जा रहा है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्‍ट टेक्‍सेस एंड कस्‍टम्‍स की ओर से 5 से 11 अगस्‍त के बीच मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश और दिल्‍ली के 28 स्‍थानों पर छापेमारी की। जिसमें मध्‍य प्रदेश के मैहर और सतना, यूपी के प्रयागराज, कुशीनगर, आगरा और कानपुर शामिल हैं। इस दौरान जांच में पता चला कि एमपी और यूपी में गुड्स एंड सर्विस टैक्‍स (GST) के भुगतान के बिना सीमेंट और क्लिंकर की सप्‍लाई की गई थी। यह भी जानकारी हुई कि जनवरी से जुलाई 2020 के बीच कंपनी की ओर से जो रिकॉर्ड दिखाया गया है, उससे चार लाख टन अधिक लाइम स्‍टोन की खरीदी गई

सिंगरौली: पुलिसकर्मी सहित 13 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव, जिले में बढ़ रहे तेजी से मामलें

डीजीजीआई टीम ने कंपनी के अधिकारियों के लेन-देन के रिकॉर्ड में भी भारी अनियमितता पाई। तलाशी के दौरान 52.39 लाख रुपये भी बरामद किए गए। मध्‍य प्रदेश में डीजीसीआई की ओर से हाल के समय में यह तीसरा बड़ा सर्च ऑपरेशन है। इससे पहले गुटखा कारोबारी किशोर बाधवानी के परिसरों में तलाशी अभियान के दौरान करीब 400 करोड़ रुपये की कर चोरी का खुलासा हुआ था। जीएसटी इंटेलीजेंस ने सोम डिस्टिलरी के सीईओ को करीब 30 करोड़ रुपये की कर चोरी में गिरफ्तार किया है। कंपनी के दोनों प्रमोटर्स जगदीश और अजय अरोरा को 24 अगस्त तक न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया था, लेकिन दोनों ही स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से अगले दिन अस्‍पताल में भर्ती हो गए।
देश की बड़ी सीमेंट कंपनियों में शुमार सतना के अहलूवालिया ग्रुप में करोड़ों की GST चोरी की कहानी अब खुल गई है। कंपनी ने कैसे माल खरीदा और बिना टैक्स पे किए उसे बेच दिया। सतना जिले के मैहर में स्थित केजीएस सीमेन्ट प्लांट से हुए कारोबार में अहलूवालिया ग्रुप की इस कंपनी में 17 करोड़ रुपए से अधिक की जीएसटी चोरी की पुष्टि हुई है। सेंट्रल जीएसटी यानि डीजीजीआई और सीबीआईसी की संयुक्त टीम ने कंपनी के देश भर में 28 ठिकानों पर छापा मारा था। इस मामले में कंपनी के सीनियर प्रेसिडेंट कुशल सिंह सिंघवी को गिरफ्तार किया गया है। कंपनी के एमडी पवन अहलूवालिया भूमिगत बताए जा रहे हैं।
जानकारी के मुताबिक 5 अगस्त को सेंट्रल जीएसटी की टीम ने केजेएस सीमेंट के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन अहलूवालिया के सतना में बांधवगढ़ कॉलोनी स्थित निवास पर छापा मारा था। कई दिन तक चली इस कार्रवाई में सेंट्रल जीएसटी के बाद केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड की टीमें भी शामिल हुई थीं। अहलूवालिया के घर और दफ्तर के अलावा केजेएस सीमेंट के डीलर्स और अधिकारियों के यहां भी छापा पड़ा।

रीवा : विश्वविद्यालयों में अतिथि विद्वानों की होगी फिर से नियुक्तियां

जीएसटी इंटेलिजेंस की टीम ने केजेएस सीमेंट के सीनियर प्रेसिडेंट कुशल सिंह सिंघवी को गिरफ्तार कर बुधवार को अदालत में पेश किया. टैक्स चोरी के इस बड़े मामले में फंसी केजेएस सीमेंट के प्रेसिडेंट को अदालत ने 25 अगस्त तक के लिए जेल भेज दिया है। जीएसटी के अधिकारियों ने बताया कि जांच अभी जारी है। अब तक लगभग 17 .2 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी के साक्ष्य मिले हैं। साढ़े 7 करोड़ के नगद कारोबार के दस्तावेज मिले हैं। लगभग 52 लाख 39 हजार रुपये की नगदी भी जब्त की गई। टैक्स चोरी का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है।
केजेएस सीमेंट के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन अहलूवालिया अभी भूमिगत हैं। उनके दिल्ली जाने की खबर है.जीएसटी इंटेलिजेंस टीम की कई दिन चली जांच पड़ताल और उसमे केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड की प्रवर्तन शाखा की टीमों के भी शामिल हो जाने के बाद पवन अहलूवालिया की मुश्किलें बढ़ गई हैं।
[signoff]

बाणसागर डैम का जलस्तर तेजी से बढ़ने के कारण खतरा बढ़ा, चेतावनी जारी

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story