सतना

सतना: कोरोना का कहर, पिता के सामने जली इकलौते बेटे की चिता

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:21 AM GMT
सतना: कोरोना का कहर, पिता के सामने जली इकलौते बेटे की चिता
x
सतना: कोरोना का कहर, पिता के सामने जली इकलौते बेटे की चितासतना. कोरोना वायरस का संक्रमण कितने को किस हद तक संत्रास दे जा

सतना: कोरोना का कहर, पिता के सामने जली इकलौते बेटे की चिता

सतना. कोरोना वायरस का संक्रमण कितने को किस हद तक संत्रास दे जा रहा जिसकी कल्पना तक नहीं की जा सकती। अब एक पिता के लिए इससे बुरा क्या हो सकता है कि उसकी आंख का तारा, इकलौते बेटे की उसके सामने मौत हो जाए और वह उसका चेहर तक नहीं देख सके। हां! ऐसा ही कुछ हुआ सतना में जब एक गरीब पिता के इकलौते बेटे ने कोरोना के चलते दम तोड़ दिया।

रेलवे ट्रैक में सो रहें मजदूरों के ऊपर से गुजर गई मालगाड़ी, 14 की मौत

इतने बदनसीब कि बेटे के चेहरा तक नहीं देख सके

वह पिता अपने को बदनसीब ठहरता रहा। उसके दुःख का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि उसने कहा, "तुझे कभी दूब की झड़ी तक नहीं मारी, कभी तेरी आंखों में आंसू नहीं आने दिए, बड़े लाड़-प्यार से पाला, हर ख्वाहिश के लिए पेट काटा पर उसे पूरा करने की कोशिश की, लेकिन आज जब तू दुनिया से जा रहा, मेरी आंखों के सामने तेरी चिता को अग्नि दी जा रही है तो मैं तेरा चेहरा तक नहीं देख पा रहा।" इतना कहते हुए वह लाचार, बेबस पिता श्मशान में ही फफक-फफक को रो उठा। उस पिता की ये पंक्तियां उसकी असह्य व कभी न भूल पाने वाली पीड़ा बयां कर रही हैं।

जून-जुलाई में चरम पर जा सकती है COVID-19 से फैली महामारी : AIIMS

बता दें कि सिंगरौली जिले के गड़इ गांव, देवसर निवासी सुंदर कोरोना के संक्रमण से जूझते हुए इस लड़ाई में हार गया। गुरुवार को उसकी अंत्येष्टि की गई। सतना पहुंचे उसके पिता देवीदीन ने कहा कि उसकी 6 संतान में 5 बेटियों में यह इकलौता बेटा रहा। सुंदर तीसरे नंबर की संतान रहा। 6 साल पहले ही उसकी शादी हुई थी। दो छोटे-छोटे बच्चे हैं उसके। छह संतानों में से पांच की शादी हो चुकी है। एक सबसे छोटी बेटी का विवाह बचा है।

गरीबी ने घर छुड़ाया

पिता ने बताया कि उसकी ढाई एकड़ जमीन है। उसमें किसानी कर परिवार का बड़े मुश्किल से गुजारा होता है। खेती से परिवार चलाना मुश्किल हो रहा था। ऐसे में जब सुंदर सयाना हुआ तो परिवार की माली हालत को देख बाहर जाने की जिद करने लगा। परिवार का कोई सदस्य नहीं चाहता था कि वह बाहर जाए। लेकिन गरीबी ने लाचार कर दिया। उसे चाहकर भी नहीं रोक सके।

Rewa Ultra Mega Solar Plant का उद्घाटन करेंगे Prime Minister Narendra Modi

दोस्तों के फोन से मिली जानकारी

बताया कि बुधवार की दोपहर में सुंदर के दोस्त का फोन आया कि सुंदर की तबीयत ठीक नहीं, वह सतना के जिला अस्पताल में भर्ती है। आप लोग जल्द सतना आ जाइए। थो़ड़ी ही देर बाद फोन आया कि सुंदर नहीं रहा। यह सुनते ही पैरों तले जमीन खिसक गई। दो वक्त की रोटी का जुगाड़ भी बड़ी मुश्किल से होता है ऐसे में किराये के वाहन से सतना पहुंचना भी मुश्किल था। रिश्तेदारों को घटना की जानकारी दी। सभी से सहायता मांगी फिर किसी तरह 5 हजार रुपये जुटा कर सता पहुंचे।

[signoff]

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story