सतना

LOCKDOWN की छूट क्या मिली SATNA का ये हुआ हाल, पढ़िए

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:20 AM GMT
LOCKDOWN की छूट क्या मिली SATNA का ये हुआ हाल, पढ़िए
x
LOCKDOWN की छूट क्या मिली SATNA का ये हुआ हाल, पढ़िएSATNA. शहर का नजारा सोमवार की सुबह बदला-बदला था। समय के साथ बाजारों में जहां चहल

LOCKDOWN की छूट क्या मिली SATNA का ये हुआ हाल, पढ़िए

SATNA. शहर का नजारा सोमवार की सुबह बदला-बदला था। समय के साथ बाजारों में जहां चहल पहल बढऩे लगी थी तो सड़कों पर भी आवागमन अन्य दिनों की अपेक्षा ज्यादा नजर आ रहा था। चौराहों पर तैनात रहने वाले अमले की चुस्ती गायब मिली। दरअसल, LOCKDOWN से हल्की राहत मिलते ही कोरोना को भूल सड़क पर लोगों की भीड़ जमा हो गई। सभी प्रतिबंध पहले ही दिन बेमानी साबित हुए। जिन दुकानों को नहीं खुलना था वे भी खुलीं। जो कारोबार नहीं होने थे वे भी बेधड़क हुए। बाजार पूरी तरह से गुलजार रहा तो सड़कों पर ऑटो भी दौड़ते नजर आए।

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग का ब्रेन हुआ डेड, पढ़िए

सोशल डिस्टेंसिंग तार-तार होती रही। सरकारी मशीनरी प्रतिबंधात्मक आदेशों का पालन कराने में अक्षम साबित हो रही। इन हालातों को देखते हुए देर शाम एसडीएम ने व्यापारियों की बैठक ली। सुबह ९ बजे से ही ग्रामीण क्षेत्रों से ऑटो का शहरी इलाकों में आना शुरू हो चुका था। हालात यह रहे कि एक-एक ऑटो में १०-११ की संख्या में लोग बैठ कर शहर पहुंच रहे थे। एकाध सवारी वैन भी यात्रियों को लेकर आती जाती दिखीं। दोपहर को गरमी का असर होने से यह आवाजाही कुछ घटी जरूर लेकिन शाम को हालात तो सुबह से ज्यादा खराब रहे।

MP: CM SHIVRAJ निकले बाजीगर, एक साथ सबको खुश कर दिया, पढ़िए

अराजक होती स्थितियों को देख बुलाई व्यापारियों की बैठक

अराजक स्थितियां देख शाम को व्यापारियों की बैठक बुलाई गई। एसडीएम पीएस त्रिपाठी और सीएसपी विजय प्रताप सिंह ने व्यापारियों से कहा कि जिन दुकानों को प्रतिबंधित किया गया है वे भी खोली गईं। अब व्यापारियों को फुल टाइम दुकान खोलने की छूट नहीं मिलेगी। समय प्रात: ७ बजे से २ बजे तक लाया जाएगा। इस पर व्यापारियों ने भी सहमति जताई। जिन दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं हैं अगर उन्हें खुला पाया जाएगा तो उन्हें ३ मई तक सील कर दिया जाएगा और जुर्माने के बाद दुकानें खोलने की अनुमति दी जाएगी। जो खुलेंगी उनमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना दुकानदार की जिम्मेदारी होगी।

बेहद ख़ास है रीवा में पैदावर होने वाली आम की ये नस्ल, विदेशों में भी होता है एक्सपोर्ट, सैलानी आते हैं बगीचा
२५ दिन बाद निगम पहुंचे कर्मचारी, किया ऑफिस वर्क

२५ दिन के लॉकडाउन के बाद सोमवार को कार्यालय खुले तो नगर निगम में भी चहल पहल दिखी। २५ दिन बाद निगम पहुंचे कर्मचारियों ने कार्यालय में पड़ी पुरानी फाइलंे निपटाईं। हालांकि ३ मई तक आम जनता का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। जरूरी कार्य होने पर ही लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने हुए निगम कार्यालय में प्रवेश कर सकेंगे। कार्यालय खुलने पर पहले दिन ३३ प्रतिशत कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम आफिस की अनुमति दी गई। सभी शाखाओं में एक अधिकारी और दो कर्मचारियों को प्रवेश दिया गया। अगले १२ दिन तक रोस्टर बनाकर ३३ फीसदी कर्मचारी ही निगम कार्यायल में ड्यूटी करेंगे।

LOCKDOWN: MP में यहाँ 3 मई के बाद भी नहीं मिलेगी छूट, बढ़ेगी और सख्ती, पढ़िए

मोबाइल रिपेयरिंग की दुकानें भी खुली रहीं लॉकडाउन में ढील सिर्फ अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानों के लिए थी लेकिन यहां जूते चप्पल तक की दुकानें खुली रहीं। कपड़े वालों ने भी कारोबार करने से गुरेज नहीं किया। मोहल्लों में सुनारों ने भी दुकानों के शटर खोले तो गली कूचों में आइसक्रीम-ठेलों की भी घंटियां सुनने को मिलीं। जिला मजिस्ट्रेट ने रिपेयरिंग जैसे काम करने वालों को छूट प्रदान की थी। इसकी आड़ में मोबाइल कारोबारी भी दुकान खोले दिखे। स्टेशन रोड पर तो सबसे ज्यादा नियमों की धज्जियां उड़ती दिखी। इलेक्ट्रिकल का कारोबार भी खूब होता दिखा। जबकि मोटर आदि के लिए मैकेनिकों को छूट थी लेकिन यहां दुकानें खोलकर कारोबार हुआ।

पान-मसाले का कारोबार भी लॉकडाउन की स्थिति में भी गुटखा का कारोबार चलता रहा लेकिन लॉकडाउन २.० में ढील के पहले ही दिन इसका कारोबार धड़ल्ले से हुआ। पुष्पराज कालोनी के कारोबारी ने अपने घर से ही व्यापक पैमाने पर गुटखा और पान मसाले का कारोबार किया। यही स्थिति बाजार क्षेत्र में भी रही। किताबों के कारोबारी भी अपने गोदामों से कारोबार करते नजर आए।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story