सतना

सतना में रेलवे ने ट्रेन के दो कोच को कोरोना आइसोलेशन वार्ड बनाया

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:18 AM GMT
सतना में रेलवे ने ट्रेन के दो कोच को कोरोना आइसोलेशन वार्ड बनाया
x
सतना में रेलवे ने ट्रेन के दो कोच को कोरोना आइसोलेशन वार्ड बनाया देशभर में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मप्र के सतना जिले में

सतना में रेलवे ने ट्रेन के दो कोच को कोरोना आइसोलेशन वार्ड बनाया

सतना। देशभर में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मप्र के सतना जिले में रेलवे ने ट्रेन के दो कोचों को आइसोलेशन वार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। पश्चिम मध्य रेलवे ने ऐसे कोच भोपाल स्थित वर्कशॉप भेजे हैं। हर कोच में आठ मरीजों को रखने के इंतजाम होंगे।

शिवराज का ऐलान, मध्यप्रदेश में नहीं होगा कोई भी कार्यकम, आदेश ना मानने पर…

शनिवार शाम 5 बजे सतना स्टेशन में खड़ी सतना-मानिकपुर पैसेंजर डीएमयू के दो जनरल कोच भी भोपाल रवाना किए गए। तकनीकी अमले को डिब्बे अलग करने में घंटों मश्क्कत करनी पड़ी। डीएमयू के कोच में बदल जाने के बाद रेलवे सतना, जबलपुर या भोपाल में मरीजों के लिए इस्तेमाल कर सकता है।

भोपाल में सबसे टोटल लॉकडाउन, सिर्फ ये मिलेगा, पढ़िए पूरी खबर

एक कोच में 6 से 8 मरीजों का इलाज

डीएमयू के ऊपरी बर्थ निकालकर हर कंपार्ट्मेंट को अस्पताल रूम की तरह बनाया जाएगा। चिकित्सा उपकरण भी लगाए जाएंगे। कोच के एक टॉइलेट में बाल्टी, मग रखे जाएंगे। खिड़कियों में मच्छर से बचाव के लिए मच्छरदानी व अंदर संक्रमण रोकने के लिए प्लास्टिक के पर्दे लगेंगे।

मोबाइल चार्जिंग पॉइंट्स उपलब्ध होंगे। एक कोच में 6 से 8 मरीजों का इलाज हो सकेगा। कोच में बाथरूम के निकट ही पहली केबिन हॉस्पिटल स्टाफ के लिए होगा। शेष आठ कैबिन में मरीजों की जांच होगी। कैबिन में मरीजों के लिए ऑक्सीजन सिलेण्डर भी लगाए जाएंगे

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story