राष्ट्रीय

Driving License New Rules : बिना ड्राइविंग टेस्ट दिए अब ऐसे मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस

Driving License New Rules : बिना ड्राइविंग टेस्ट दिए अब ऐसे मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस
x
Driving License New Rules: Without giving driving test, now you will get driving license like this : अब ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए Regional Transport Office के बहार लम्बी लाइन में खड़े होने की जरुरत नहीं पड़ेगी। भारत 1 जुलाई से ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने में भारी होने वाला है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा घोषित नए नियमों के अनुसार,

Driving License New Rules: अब ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए Regional Transport Office के बाहर लम्बी लाइन में खड़े होने की जरुरत नहीं पड़ेगी। भारत में 1 जुलाई से ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) जारी करने के नियमो में भारी बदलाव किये जा रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) द्वारा घोषित नए नियमों के अनुसार आवेदक अब RTO में बिना फिजिकल टेस्ट दिए ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकेंगे। हालाँकि उन्हें किसी भी मान्यता प्राप्त ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण लेना होगा।

नहीं लिया जायेगा फिजिकल टेस्ट

RTO में फिजिकल टेस्ट के बजाय आवेदकों को ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा और पास भी करना होगा। ऑनलाइन टेस्ट ऑडिट के लिए इलेक्ट्रॉनिक रूप से रिकॉर्ड की जाएगी।

MoRTH ने ट्विटर पर कहा कि कुशल ड्राइवरों की कमी भारतीय रोडवेज क्षेत्र में प्रमुख मुद्दों में से एक है और सड़क नियमों के ज्ञान की कमी के कारण बड़ी संख्या में सड़क दुर्घटनाएं होती हैं।

पूरी प्रक्रिया डिजिटल

आवेदकों के ऑनलाइन टेस्ट से ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया में कमियां कम होगी। विभाग द्वारा कहा गया की प्रक्रिया के डिजिटली होने से इससे और अधिक पारदर्शी और कुशल बनाने की उम्मीद है।

पूरी प्रक्रिया डिजिटल तकनीक से संचालित होगी और इसमें कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि ड्राइविंग टेस्ट और ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने में कोई गड़बड़ी न हो।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story