Xiaomi ने लॉन्च किया MIUI12, इन स्मार्टफोन्स में मिलेगा अपडेट, ये हैं फीचर्स

रीवा: ऑपरेशन रिंगटोन में पुलिस ने खोज निकालें 43 मोबाइल, कहीं आपका भी तो नहीं….

रीवा

रीवा रियासत


रीवा. जिले की साइबर टीम ने एक अच्छी पहल शुरू की है जिसे ऑपरेशन रिंगटोन का नाम दिया गया है। आपरेशन रिंग टोन के तहत चोरी और लूट के मोबाइलों के साथ- साथ गुमने वाले मोबाइलों को खोजने का काम किया है। सायबर टीम के द्वारा चलाए गए आपरेशन रिंगटोन के तहत 43 गुमे हुये मोबाइलों को खोजा गया है, जिन्हें बुधवार को पुलिस कंट्रोल में आयोजित प्रेस काफ्रेंस के बाद पीडि़तों के सुपुर्द कर दिया गया।

बीते कई माह पूर्व गुमे हुये मोबाइल को पाते ही लोगों के चेहरे खिल उठे और उन्होंने पुलिस को धन्यवाद दिया। सायबर सेल के मुताबिक जिले में एक दिन के भीतर तकरीबन दर्जनभर से अधिक मोबाइल गुमने की शिकायतें थानों में दर्ज कराई जाती है। गुमने वाले मोबाइल अक्सर जल्दी चालू हो जाते हैं, जबकि चोरी और लूटे गए मोबाइल पकड़े जाने के डर से चालू नहीं किये जाते। गुमे हुये मोबाइल के चालू होते ही उसे ट्रैकिंग सिस्टम की मदद से तलाश कर लिया जाता है।

सायबर सेल प्रभारी गौरव शुक्ला ने बताया कि यह अभियान पुलिस अधीक्षक सुशांत सक्सेना व एएसपी आशुतोष गुप्ता के निर्देश पर चलाया जाकर गुमे हुये मोाबइलों को खोजकर उन्हें पीडि़तों के सुपुर्द किया गया है। पुलिस का यह अभियान अन्य अभियानों की अपेक्षा कहीं न कहीं लोगों को राहत पहुंचाने का काम कर रहा है।

शिकायत की प्रति और आईएमआई नंबर का मिलान

सायबर टीम द्वारा गुमे हुये मोबाइलों को खोजने के बाद पीडि़तों द्वारा थानों में दर्ज कराई शिकायत की प्रति व गुमे हुये मोबाइल का आईएमआई नंबर मिलानकर ही वापस लौटाया जा रहा है। बताया गया कि यह अभियान निरंतर जारी रहेगा। खोजे गए मोबाइलों में अधिकांश मोबाइल 1 से 6 माह पुराने हैं। गौरतलब है कि इसके पहले भी सायबर सेल द्वारा 30 नग गुमे हुए मोबाइल खोजकर वापस फरियादियों को दिये जा चुके हैं।