रीवा : शहीदों के बलिदान से ही देश को आजादी और सुरक्षा मिली है – उद्योग मंत्री

रीवा

स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पूर्व जिले भर में शौर्य दिवस मनाया गया। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समारोह में उद्योग तथा खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने जिले के शहीदों के परिजनों को शाल, श्रीफल एवं सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शहीदों के बलिदान से देश को आजादी और सुरक्षा मिली है। सीमा पर तैनात वीर जवानों के त्याग और बलिदान के कारण ही हम अपने घरों में शान्ति और सुरक्षा से रह पा रहे हैं। शहीदों तथा उनके परिजनों का सम्मान करना हमारा कर्तव्य है। शहीदों के परिजनों की हर कठिनाई को दूर कर उन्हें शासन से प्राप्त होने वाली सभी सुविधाएं उपलब्ध करायी जायेंगी।

उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुसार पूरे प्रदेश में शौर्य दिवस मनाकर शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया जा रहा है। समाज और देश उन परिवारों का सदैव ऋणी रहेगा जिनके सदस्यों ने हमारी रक्षा के लिए प्राणों की बाजी लगा दी। युद्ध आतंकवादी गतिविधियों तथा नक्सली गतिविधियों की रोकथाम में भी हमारे जिले के वीर जवानों ने अदम्य साहस दिखाते हुए प्राणों का उत्सर्ग किया। ऐसा बलिदान वही कर सकता है जो अपने लिए नहीं बल्कि देश के लिये जीता हो। उन्होंने कहा कि परिजनों के सम्मान की इस घड़ी में हर व्यक्ति की आंख नम है। आपने देश के लिए अपने परिवार का सदस्य खोया है लेकिन इसके बदले पूरा देश पाया है। शहीदों से बढ़कर और किसी का सम्मान नहीं हो सकता है।

देशभक्ति गीतों पर नम हुई आंखे – शौर्य समारोह में मार्तण्ड विद्यालय के छात्र-छात्राओं तथा प्रफुल्ल तिवारी ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किये। ऐ मेरे वतन के लोगों गीत सुनकर समारोह में शामिल शहीदों के परिजनों की आंखे नम हो गयीं। शहीदों की स्मृति में सभी ने शीश झुकाये।
शहीदों को अर्पित की गई पुष्पांजलि – समारोह में उद्योग मंत्री श्री शुक्ल तथा वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों ने जिले के वीर शहीदों के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनका नमन किया।
शहीदों के गांव जाकर परिजनों का किया गया सम्मान – शौर्य दिवस पर जिला मुख्यालय में आयोजित समारोह के साथ-साथ हर शहीद के परिजनों का उनके घर जाकर सम्मान किया गया। वरिष्ठ प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों ने जिले के विभिन्न गांवों में शहीदों के घर जाकर उनके परिजनों को शाल, श्रीफल, सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया।
समारोह में शहीदों के परिजनों को सम्मानित करने के लिए रीवा संभाग के कमिश्नर महेशचन्द्र चौधरी, पुलिस महानिरीक्षक उमेश जोगा, पुलिस उप महानिरीक्षक श्री एके शर्मा, एडीजीपी रेल जीपी सिंह, कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक, पुलिस अधीक्षक सुशांत सक्सेना तथा जिला एवं गौ संवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष राजेश पाण्डेय, अधिकारीगण उपस्थित रहे। समारोह का समापन जिला सैनिक कल्याण अधिकारी सेवा निवृत्त लेफ्टिनेंट पी गंगा द्वारा आभार प्रदर्शन से हुआ। समारोह का संचालन समाजसेवी मुकेश येंगल ने किया।