रीवा

पंचायतों में हुई अब वित्तीय अनियमितता की सुनवाई करेंगे कलेक्टर, पहुंची कई ब्लाकों की फाइलें

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:32 AM GMT
पंचायतों में हुई अब वित्तीय अनियमितता की सुनवाई करेंगे कलेक्टर, पहुंची कई ब्लाकों की फाइलें
x
पंचायतों में सरपंच-सचिव द्वारा विकास कार्यो में की गई वित्तीय अनियमिताओं की सुनवाई अब कलेक्टर करेंगे। जिसकी फाइलें अब जिला पंचायत से सीधे

पंचायतों में हुई अब वित्तीय अनियमितता की सुनवाई करेंगे कलेक्टर, पहुंची कई ब्लाकों की फाइलें

रीवा। पंचायतों में सरपंच-सचिव द्वारा विकास कार्यो में की गई वित्तीय अनियमिताओं की सुनवाई अब कलेक्टर करेंगे। जिसकी फाइलें अब जिला पंचायत से सीधे कलेक्टर कार्यालय पहुंच रही हैं। खबरों की माने तो कुछ ब्लाकों की भी फाइलें अभी पेडिंग में है। कलेक्टर इन फाइलों की सुनवाई 22 सितम्बर से शुरू करेंगे। शासन ने एक नई व्यवस्था के तहत ऐसे सभी प्रकरणों की सुनवाई कलेक्टर को सौंप दी है।

रीवा: कागजी वृक्षारोपण मंजूर नहीं पेड़ गिनकर दिखाओ, पढ़िए पूरी खबर

जिला पंचायत में होती थी सुनवाई

सरपंच-सचिव की इन फाइलों की सुनवाई अब तक जिला पंचायत में की जाती थी। खबरों की माने तो अब तक धारा 40 एवं 92 के तहत आने वाली सभी फाइलों की सुनवाई जिला पंचयात में काफी दिनों से लंबित थी। जिसे लेकर शासन ने एक नई गाइड लाइन जारी की हैं। शासन के नए आदेश के तहत अब यह जिम्मेदारी कलेक्टर को सौंप दी है।

नहीं पहुंची फाइल

शासन द्वारा जारी उक्त आदेश को 15 दिन से ज्यादे का समय बीत चुका है, लेकिन अभी तक कुछ ब्लाॅकों की फाइलें कलेक्टर कार्यालय नहीं पहुंची। जिसके कारण इन प्रकरणों की सुनवाई में देरी हो रही है। खबरों की माने तो अब तक 7 ब्लाकों की फाइल कलेक्टर कार्यालय पहुंच चुकी हैं। जबकि 2 ब्लाक की फाइलें अभी भी पेडिंग हैं। जिसमें गंगवे एवं त्योंथर ब्लाक की फाइलें प्रमुख रूप से हैं।

रीवा में मशीनरी पर कई करोड़ों से ज्यादा का हुआ घोटाला:- पूर्व विधायक लक्ष्मण तिवारी

इन ब्लाकों से 128 पहुंची फाइलें

जिला पंचातय कार्यालय से अब तक जिन सरपंच-सचिवों की फाइलें कलेक्टर कार्यालय पहुंची हैं उसमें रीवा की 12, सिरमौर की 27, जवा की 29, रायपुर कर्चुलियान की 21, मऊगांज की 13, हनुमना की 15, एवं नईगढ़ी की 11 फाइलें शामिल हैं।

22 सितंबर से शुरू होगी सुनवाई

जिला पंचायत से कलेक्टर कार्यालय में भेजी गई सरपंच-सचिवों की फाइलों की सुनवाई 22 सितंबर से शुरू होगी। ब्लाॅक बाई ब्लाॅक सरपंच-सचिवों को सुनवाई की नोटिस भेजे जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें: Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story