रीवा-सीधी के बीच मोहनिया घाटी में बन रही है प्रदेश की सबसे लम्बी 6 लेन की सड़क सुरंग, पढ़ें...

रीवा-सीधी के बीच मोहनिया घाटी में बन रही है प्रदेश की सबसे लम्बी 6 लेन की सड़क सुरंग, पढ़ें…

मध्यप्रदेश रीवा

रीवा-सीधी के बीच सड़क मार्ग की दूरी घटने वाली है. इस मार्ग के मोहनिया घाटी में प्रदेश की सबसे लम्बी और चौड़ी सड़क सुरंग बन रही है. यह सुरंग 6 लेन की होगी. राष्ट्रीय राजमार्ग में बन रही इस सुरंग का कार्य वर्ष 2018 में शुरू हो चुका है, जो दिसंबर 2022 में ख़त्म हो जाएगा.

बता दें केंद्र सरकार के NHAI द्वारा चुरहट से मोहनिया घाटी तक करीब 15.35 किमी सड़क निर्माण का कार्य कराया जा रहा है. यह सड़क 6 लेन की होगी. इसमें 2.28 किमी की मोहनिया घाटी में सुरंग होगी, जबकि 13.07 किमी लम्बी कंक्रीट सड़क होगी.

1004 करोड़ की लागत

रीवा-सीधी राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 39 में सर्रा, चुरहट से मोहनिया घाटी तक 15.35 किमी 6 लेन सड़क का निर्माण हो रहा है, यह पूरी सड़क कंक्रीट की होगी. इसकी लागत 1004 करोड़ है. इस सड़क का निर्माण कार्य दिलीप बिल्डकॉन कंपनी द्वारा कराया जा रहा है.

रीवा बना मध्यप्रदेश का एकलौता जिला जहां सिलिका का भंडार मिला, अब कांच भी बनेंगे, पढ़ें पूरी खबर

प्रदेश की सबसे लम्बी सुरंग

रीवा-सीधी राष्ट्रीय राजमार्ग 39 में बन रही इस सड़क में सुरंग की लम्बाई प्रदेश में सर्वाधिक होगी. इस सुरंग की लम्बाई 2.28 किमी होगी. इसके बन जाने से रीवा से रांची तक का मार्ग सुगम हो जाएगा. ये बाणसागर की दो नहरों को भी काटते हुए निकलेगी.

टनल ललितपुर-सिंगरौली के लिए निकलने वाली रेल लाइन के ऊपर से तथा गोविंदगढ़ से चुरहट की ओर जाने वाली सड़क के नीचे से गुजरेगी. इतना ही नहीं बाणसागर द्वारा बनाई गई यूपी और एमपी की नहर में कोई व्यवधान नहीं पहुंचेगा.

बताया गया है कि उत्तरप्रदेश को जाने वाली नहर के नीचे से एवं मध्यप्रदेश के लिए बनाई गई नहर के ऊपर से यह सुरंग चुरहट शहर को पार करेगी.

रतहरा से चोरहटा तक की उखड़ी सड़क, ठेकेदार को बचाने अधिकारियों ने शुरू की लीपापोती

हाइवे से अलग हो जाएगा चुरहट मोहनिया मार्ग

एनएएचएआई द्वारा मिली जानकारी के अनुसार अभी जो सड़क मोहनिया से चुरहट तक जा रही है, उसका हाइवे से कोई मतलब नहीं रह जाएगा. हालांकि वह सुरंग बनने तक चालू रहेगी परंतु टनल बन जाने के बाद वाहनों का आवागमन चुरहट से सुरंग के अंदर से शुरू होगा.

नहीं होगा पर्यावरणीय नुकसान

मोहनिया से सर्रा चुरहट तक बनाई जाने वाली 15.35 किलोमीटर की सड़क व सुरंग से पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा. बताया गया है कि जमीन के नीचे से बनने वाली इस सुरंग में कोई पेंड़-पौधे नहीं काटे जाएंगे, जिससे पर्यावरण पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा.

REWA: LOCKDOWN के दौरान घर में जरूरी सामान मंगाने के लिए इन नम्बरो पर करे कॉल…

शुरू हो गया है निर्माण कार्य

सुमेश बांझल, डायरेक्टर एनएचएआई कटनी ने बताया कि रीवा-सीधी राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक-39 में मोहनिया घाटी पर 2.28 किमी की सुरंग का निर्माण शुरू हो गया है. इसके साथ ही 13.07 किमी कांक्रीट सड़क भी मोहनिया से सर्रा चुरहट तक बनाई जा रही है.

यह पूरा प्रोजेक्ट 15.35 किमी का है, जो 1004 करोड़ रुपए की लागत से निर्माण किया जा रहा है. इस निर्माण कार्य की जिम्मेदारी दिलीप विल्डकान को सौंपी गई है, कंपनी को दिसंबर 2022 में कार्य पूर्ण करना है.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:  

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Facebook Comments