जिले के बाहर से रीवा आने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए होम क्वारेंटाइन के आदेश, उल्लंघन करने पर होगा प्रकरण दर्ज

रीवा / आज के सरकारी समाचार / 06 July, 2020 / Part-II / यहाँ पढ़ें…

रीवा

अत्याचार से पीड़ित 8 व्यक्तियों को 8.25 लाख रूपये की सहायता स्वीकृत

रीवा. आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा आकस्मिकता योजना के अन्तर्गत अनुसूचित जाति के 8 व्यक्तियों को अत्याचार से पीड़ित होने पर 8.25 लाख रूपये की सहायता राशि स्वीकृत की गयी है.

आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक एसएस तिवारी ने बताया कि अतरैला के ओझा ग्राम की सुधा कोल को 75 हजार रूपये की सहायता राशि स्वीकृत की गयी है. डिहिया ग्राम के रामनरेश कोल, खटखरी ग्राम के रावेन्द्र कोल, नौढ़िया ग्राम के जय कुमार वर्मा, पतेरी ग्राम के राजाराम कोल, गनिगवां ग्राम के सुधीर रावत और मऊगंज के ग्राम कीर्तिमा के चन्द्र कुमार कोल को 75 हजार रूपये प्रत्येक के मान से आर्थिक सहायता स्वीकृत की गयी है. उन्होंने बताया कि हर्दी ग्राम की कुमारी उर्मिला कोल को 3 लाख रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गयी है.

भाजपा विधायक एवं पूर्व मंत्री ने लिखा सीएम शिवराज को खत! आप खुद रीवा-जबलपुर जिलों के इंचार्ज बनें


मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण के समय दावा आपत्ति

प्राप्त करते समय सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखी जाय

रीवा. नगरीय निकायों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण 2020 के दौरान दावा आपत्ति केन्द्रों पर दावे आपत्ति प्राप्त करने के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के तरीके अपनाये जाये तथा सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखी जाय. मास्क का उपयोग सुनिश्चित किया जाय. दावे आपत्ति केन्द्रों पर सेनेटाइजर उपलब्ध कराया जाय.

         दावा आपत्ति केन्द्र पर प्रात: 10 बजे से शाम 5 बजे तक दावा आपत्ति प्राप्त की जायेगी. किंतु अंतिम दिन दोपहर 3 बजे अपरान्ह तक ही दावे आपत्ति प्राप्त किये जा सकते हैं. दावा आपत्ति केन्द्र के बाहर 2 गज की दूरी से गोल घेरे बनाये जाये और उन गोल घेरे में ही संबंधित व्यक्तियों को खड़े रहने के लिए कहा जाय.

नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी, वार्ड प्रभारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता की डियूटी कन्टेनमेंट क्षेत्र में लगायी जाय ताकि किसी व्यक्ति का नाम नगर पालिका की मतदाता सूची में शामिल, विलोपित, संशोधित तो नहीं किया जाना है या मतदाता सूची में शामिल किसी व्यक्ति से संबंधित किसी प्रवृष्टि में कोई सुधार करना हो तो हो जाये. कन्टेनमेंट क्षेत्र में दावा आपत्ति प्राप्त करने की अवधि का प्रचार प्रसार कराया जाय.

रीवा / आज के सरकारी समाचार / 06 July, 2020 / Part-I / यहाँ पढ़ें…

कन्टेनमेंट क्षेत्र में जाने वाले कर्मचारियों को मास्क, सेनेटाइजर एवं अन्य आवश्यक सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराया जाय ताकि वे संक्रमण से अपना बचाव कर सके. मुख्य नगर पालिका अधिकारी, वार्ड प्रभारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा कन्टेनमेंट क्षेत्र में निवास करने वाले ऐसे व्यक्तियों से जो दावा आपत्ति देना चाहते हैं उनसे दावा आपत्ति के फार्म आवश्यक दस्तावेजों सहित भरवा लिये जाये.

प्राधिकृत कर्मचारी दावा आपत्ति फार्म नियमानुसार रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध करायेंगे. संबंधित रजिस्ट्रीकरण अधिकारी निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन कर दावा आपत्ति फार्मो का निराकरण करेंगे. इस बात का ध्यान रखा जाय किसी भी पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में दर्ज होने से छूटने न पाये और अपात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में दर्ज न होने पाये.


जिले में अब तक 294 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज

रीवा 06 जुलाई 2020. रीवा जिले में एक जून से अब तक 294 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है. जिले में 6 जुलाई को 22.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है. इस संबंध में अधीक्षक भू-अभिलेख जीपी सोनी ने बताया कि जिले में एक जून से अब तक तहसील रीवा हुजूर में 361.4 मि.मी., रायपुर कर्चुलियान में 243 मि.मी., गुढ़ में 315.4 मि.मी., सिरमौर में 293 मि.मी. तथा तहसील त्योंथर में 184 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है. तहसील मऊगंज में 325.4 मि.मी., हनुमना में 432.6 मि.मी., सेमरिया में 200 मि.मी., मनगवां में 352 मि.मी., जवा में 275 मि.मी. तथा तहसील नईगढ़ी में 252 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई है. गत वर्ष इसी अवधि में जिले में 93.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी. रीवा जिले की वार्षिक औसत वर्षा 1044.6 मि.मी. है.  


मृत्यु के संबंध में मजिस्ट्रीरियल जांच के लिए 14 जुलाई को की जायेगी सुनवाई

रीवा. अपर जिला दण्डाधिकारी इला तिवारी ने सार्वजनिक सूचना जारी कि है की सेमरिया तहसील के ग्राम अकौनी के मृतक रजौल कोल एवं मृतक चिरौची लाल कोल के साथ हुई घटना के संबंध में अपराधिक प्रकरण दर्ज करने के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी द्वारा पूर्व में मजिस्ट्रीरियल जांच हेतु अपर जिला दण्डाधिकारी को नियुक्त किया गया है.

रीवा / बरदहा घाटी में फाइनेंस कंपनी के कर्मचारियों के साथ 5 लाख की लूट

अपर कलेक्टर एवं अपर जिला दण्डाधिकारी श्रीमती इला तिवारी ने बताया कि 14 जुलाई को पूर्वान्ह 11 बजे से अपर कलेक्टर न्यायालय में सुनवाई की जायेगी. सुनवाई में घटना घटित होने का मुख्य कारण एवं परिस्थितियां कौन सी हैं. थाना प्रभारी एवं अन्य पुलिस कर्मियों द्वारा पदेन शासकीय कर्तव्यों में लापरवाही बरती गयी. क्या रजौल कोल तथा चिरौची लाल कोल की आत्महत्या का आपस में संबंध है. क्या रजौल कोल की आत्महत्या के पश्चात हुआ आन्दोलन, प्रदर्शन तथा कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित होने से चिरौची लाल कोल के आत्महत्या का संबंध है. अन्य कोई प्रासंगिक बिन्दु जो जांच के दौरान पाये जाय अथवा जांच के दौरान कोई ऐसे तथ्य जो कि घटना के जांच के संबंध में दुर्भावनावश गलत विवेचना कारित करने की ओर इंगित करता हो.

अपर जिला दण्डाधिकारी ने कहा है कि कोई भी शासकीय, गैर शासकीय या अन्य व्यक्ति उपरोक्त के संबंध में जानकारी देना चाहता है तो उपस्थित होकर अपना लिखित, मौखिक कथन एवं अभिलेखीय साक्ष प्रस्तुत कर सकता है. इसके अतिरिक्त 21 जुलाई तक कोई भी व्यक्ति उपस्थित होकर कार्यालयीन समय में अपना लिखित या मौखिक कथन एवं अभिलेख प्रस्तुत कर सकता है.


त्योंथर का ग्राम डीह कंटेनमेंट एरिया से मुक्त

रीवा. कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट इलैयाराजा टी ने त्योंथर क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम डीह के वार्ड क्रमांक छ: एवं सात में क-ंटेनमेंट एरिया समाप्त करने के आदेश दिये हैं. कलेक्टर ने कंटेनमेंट क्षेत्र में अंतिम पुष्ट मामला मिलने के बाद लगातार दो सप्ताह तक लैब द्वारा कोई पुष्ट मामला नहीं मिलने पर 5/6 जुलाई की मध्य रात्रि से कंटेनमेंट एरिया समाप्त करने के आदेश जारी किये हैं. यह आदेश संबंधित क्षेत्र के खण्ड चिकित्सा अधिकारी एवं इंसिडेंट कमाण्डर से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर जारी किये गये हैं.

10वी में फेल होने से 2 छात्राओं ने की आत्महत्या, REWA में हड़कंप


ग्राम बैजला में कंटेनमेंट एरिया बनाया गया

रीवा. कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट इलैयाराजा टी ने मऊगंज क्षेत्रान्तर्गत ग्राम बैजला में कोरोना संक्रमित मरीज पाये जाने पर कंटेनमेंट एरिया घोषित करने के आदेश जारी किये हैं. जारी आदेश के अनुसार ग्राम बैजला के वार्ड क्रमांक पांच एवं आठ की परिधि में आने वाले विभिन्न घरों को चिन्हित करते हुए कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है. कंटेनमेंट एरिया में आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा.

         जारी आदेश के अनुसार घोषित किये गये कंटेनमेंट एरिया में निवास करने वाले सभी निवासियों को होम क्वारेंटाइन में रहना होगा. इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, पुलिस विभाग तथा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए अधिकृत व्यक्तियों के अतिरिक्त सभी का प्रवेश वर्जित होगा. कंटेनमेंट एरिया में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता तथा अन्य स्थानीय कर्मचारियों के दल तैनात किये गये हैं. इनके द्वारा कंटेनमेंट क्षेत्रों के प्रत्येक घर में जाकर निर्धारित प्रपत्र में व्यक्तियों की जानकारी तैयार की जायेगी.

         जारी आदेश के अनुसार कंटेनमेंट क्षेत्र के लिए एसडीएम मऊगंज माला त्रिपाठी को इंसिडेंट कमाण्डर बनाया गया है. इन्हें सहयोग देने के लिए राजस्व, पुलिस, जनपद पंचायत, स्वास्थ्य विभाग तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारी तैनात किये गये हैं. कलेक्टर ने कंटेनमेंट क्षेत्र में निर्देशों तथा प्रतिबंधों का कठोरता से पालन कराने के निर्देश दिए हैं.

कटनी / एक दिन में मिले 7 कोरोना पॉजिटिव मरीज, रीवा से मेहमानी करके लौटे और बीमार पड़ गए


मेडिकल कालेज की कार्यकारिणी समिति की बैठक आज

रीवा. श्यामशाह मेडिकल कालेज की कार्यकारिणी समिति की बैठक सात जुलाई को दोपहर बाद तीन बजे से मेडिकल कालेज में आयोजित की जा रही है. बैठक की अध्यक्षता रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन करेंगे. मेडिकल कालेज के डीन डॉ. एपीएस गहरवार ने समिति के सभी सदस्यों से बैठक में उपस्थित रहने का अनुरोध किया है.


स्वस्थ्य होकर तीन कोविड मरीज गये घर

रीवा. अटरिया एवं कटरा ग्राम के 2 पॉजिटिव व्यक्ति संजय गांधी अस्पताल में भर्ती थे. दोनों व्यक्ति उपचार के दौरान ठीक हुये उनके स्वस्थ्य होने पर चिकित्सकों द्वारा स्वागत किया गया. दोनों व्यक्ति अपने घर रवाना हो गये.

         त्योंथर विकासखण्ड के ग्राम डगरी के एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने पर उसे जिला अस्पताल के कोविड सेंटर में भर्ती किया गया था. चिकित्सकों द्वारा किये गये उपचार से उक्त व्यक्ति का सैंपल का रिजल्ट निगेटिव आया. उपचार से स्वस्थ्य होने पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएस पाण्डेय एवं सिविल सर्जन डॉ. एमएल गुप्ता ने उसका स्वागत किया. उसे अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया.


शासकीय उद्यान नदी बाग की जलाऊ लकड़ी की नीलामी 10 जुलाई को

रीवा. शासकीय उद्यान नदी बाग रीवा की जलाऊ लकड़ी की नीलामी शासकीय उद्यान नदी बाग में 10 जुलाई को दोपहर 12 बजे संपन्न होगी. क्रेता सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नीलामी प्रक्रिया की शर्ते व नियमावली शासकीय उद्यान नदी बाग में कार्यालयीन समय में देख सकते हैं.

रीवा / आज के सरकारी समाचार / 06 July, 2020 / Part-I / यहाँ पढ़ें…


शासकीय उद्यान सेहुड़ा में फल बहार व जलाऊ लकड़ी की नीलामी 8 जुलाई को

रीवा. शासकीय उद्यान सेहुड़ा में आंवला, अमरूद, संतरा, मुसम्मी, करौदा, फल बहार एवं जलाऊ लकड़ी वर्ष 2020-21 की नीलामी 8 जुलाई को दोपहर 12 बजे शासकीय उद्यान सेहुड़ा में संपन्न होगी. सहायक संचालक उद्यान ने बताया कि क्रेता सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नीलामी प्रक्रिया की शर्ते व नियमावली शासकीय उद्यान नदी बाग में कार्यालयीन समय में देख सकते हैं.

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:  

FacebookTwitterWhatsAppTelegramGoogle NewsInstagram

Facebook Comments